Freelancing क्या   है -what is freelancing    freelancing  वो जरिया है जो ग्राहक और क्लाइंट को जोड़ने का क...

Freelancing kya hai what is freelancing

8:58 AM 0 Comments


                 Freelancing क्या है -what is freelancing 

 freelancing वो जरिया है जो ग्राहक और क्लाइंट को जोड़ने का काम करता है। freelancing करके आप घर बैठके ही लाखो रूपए कमा सकते है। 

      दोस्तों कई लोगो के मन में सवाल आता है की " क्या हम घर बैठ के काम कर सकते है ? तो इसका जवाब है की "हम घर बैठ के काम कर सकते है। इस इंटरनेट के ज़माने में कई ऐसी कम्पनिया है जो लोगो को घर बैठकर काम करने की ऑफर देती है।  दोस्तों घर बैठ कर काम करना आसान है लेकिन इसके लिए संयम बहुत जरुरी होता है। घर बैठकर काम करने के लिए तुम्हारे पास कोई स्किल होना बहुत आवश्यक होता है। 

Freelancing kya hai

1 )  Freelancing क्या है -what is freelancing 

         मान लीजिये अगर आप किसी कंपनी में काम करते है तो आपको सारा काम उसी कंपनी के लिए करना  होता है। उसके  बदले कंपनी आपको सैलरी  देती है। लेकिन फ्रीलांसिंग इससे अलग है। freelancing में आप अलग अलग कंपनियों के साथ अलग अलग प्रोजेक्ट पर काम करते है। यहाँ पर आप किसी एक पर्टिकुलर कंपनी के लिए काम नहीं करते। यहाँ एक इंसान  कई सारे काम कर सकता है ,इसके लिए आपके पास स्किल होना जरुरी होता है।

           freelancing का मतलब है की अपने काम को स्वतंत्र रूप से करना। जैसे की आपका कोई काम है और आपके पास टाइम नहीं है और आपको वो काम करना  बहुत जरुरी है। तो अपने वो काम किसी ओर को करने के लिए दिया। तब अपने उस कम को करने के लिए टाइम और पैसा देने का ऑफर दिया। अब जो व्यक्ति आपका काम करवाके देगा वो आपका फ्रीलांसर  होगा। इस प्रकार से काम करने को फ्रीलांसिंग कहते है। 

यदि किसी व्यक्ति में कोई talent है, कोई कला है या कोई स्किल है  वो उस कला  या स्किल को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए use करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही freelancing का नाम दिया जाता है। 

2 ) what is freelancer फ्रीलांसर किसे कहते है ?

         दोस्तों दुनिया में कई सारे लोग है जिनके पास बहुत सारा काम होता है लेकिन उस काम को अच्छी तरह करने वाले लोग नहीं मिल पाते। जैसे किसी व्यक्ति को कोई वेबसाइट बनानी है लेकिन उसे कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिल रहा जो उसे वेबसाइट बनाकर दे। ऐसे में जो व्यक्ति उसे वेबसाइट बनाकर देगा उसे फ्रीलांसर कहते है। 
 जो व्यक्ति किसी दूसरे का काम करता है उसे फ्रीलांसर कहते है। फ्रीलांसर वो व्यक्ति होता है जो किसी दूसरे का काम करवाके देता है और इसके बदले में उस व्यक्ति को पैसे मिलते है। 


Freelancing kya hai

3 ) How to become freelancer  फ्रीलांसर कैसे बने  ?

         दोस्तों फ्रीलांसर बनना बहुत आसान होता है। बस उसके लिए आपको कोई स्किल अणि जरुरी होती है। आपके पास जितनी ज्यादा स्किल होगी आप उतना ज्यादा काम कर सकते है। फ्रीलांसर का काम होता है की आप किसी दूसरे का काम करके देते है और उसके बदले में आपको पैसे मिलते है। 

    अगर आपको डिजाइनिंग अच्छे से अति है तो आप फ्रीलांसर बनकर किसी दूसरे व्यक्ति को डिज़ाइन करके दे सकते है और इसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। अगर आपको फ्रीलांसर बनना है तो आपको सबसे पहले अपने अंदर की स्किल देखनी होगी।  अगर आपको फ्रीलांसर बनना है तो आपको कोई एक स्किल अणि बहुत जरुरी होती  है। अगर आपके पास कोई भी स्किल  नहीं है तो आप कोई स्किल सिख ले।  

4 ) How to start freelancing - freelancing कैसे शुरू करे 

 freelancing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको कोई स्किल आना  जरुरी होता है। और वही स्किल आना जरुरी है जिसकी लोगो को जरुरत है। उसके बाद आप ये ध्यान रखे की आपको कौनसी स्किल अति है। 

      freelancing शुरू करने के लिए आपको उस प्लेटफॉर्म्स पर जाना होगा जहा आप फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते है।  या जहा आपको आसानी से आपकी स्किल के लायक काम मिल सके। दोस्तों ऐसे कई प्लेटफार्म है जहा आपको आपकी स्किल अनुसार काम मिल जाते है। आपको बस  उन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी पड़ती है। 


Freelancing kya hai

फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स पर अपनी प्रोफाइल बनाओ 

         freelancing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको freelancing प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपनी स्किल अनुसार अपनी प्रोफाइल बनानी पड़ती है। उस प्रोफाइल में आपको जो स्किल अति है वो लिखनी होती है। तब जाके अपनी स्किल अनुसार आपको उन प्लेटफॉर्म्स पर काम मिलता है। 

ex अगर आपको वेबसाइट बनानी अति है तो आप अपनी प्रोफाइल में वेबसाइट डिजाइनिंग लिखेंगे। तब जिस व्यक्ति को वेबसाइट बनानी होगी वो आपसे वेबसाइट बना लेगा। 
काम के लिए अप्लाई करे 

     प्रोफाइल बनाने के बाद अब आपको अपनी स्किल अनुसार काम के लिए अप्लाई करना होता है। 
ex अगर आपको लोगो डिजाइनिंग करना आता है तो आप उन्ही काम को अप्लाई करेंगे जिनमे आपको लोगो बना के देना होता है। इस तरह आप इन प्लॅटफॉर्न्स पर जाकर अपने स्किल अनुसार काम को अप्लाई करके freelancing काम कर सकते है। 

5 ) Freelancing websites - freelancing वेबसाइट 


       freelancing काम करने के लिए कई प्लेटफार्म अवेलेबल है जहा जाकर आप आसानी से फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते है। मै  यहाँ आपको टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट बताऊंगा जहा जाकर आप आसानी से अपनी स्किल अनुसार काम कर सकते है। 

Freelancing kya hai


1 ) UPWORK.COM 

        upwork.com एक पॉपुलर फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। इस साइट पर हर महीने दस लाख से भी ज्यादा क्लाइंट आते है। इनमेसे आपको अगर एक भी क्लाइंट मिलता है तो उसके साथ आप कई सारे प्रोजेक्ट कर सकते है। इस साइट पर बहुत सारे लॉन्ग टर्म काम आपको मिल सकते है। 

2 ) FIVERR.COM

            fiverr.com भारत में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। fiverr पर काम करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल बनानी पड़ती है।  जिस व्यक्ति के पास काम होता है उस व्यक्ति के सामने आपकी प्रोफाइल रैंक करना बहुत जरुरी होता है। अगर आपकी प्रोफाइल पॉपुलर है तो आपको काम आसानी से मिल जाता है। अगर आप नए फ्रीलांसर है तो आपको शुरू में बहु मेहनत करनी होगी या आपको ज्यादा टाइम लग सकता है। 

3 ) FREELANCER.COM

       दुनिया में FREELANCER.COM सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेबसाइट है। दुनिया के ज्यादा तर फ्रीलांसर इसी वेबसाइट पर काम करते है। ये एक ग्लोबल वेबसाइट है। ये दुनिया की 190 देशो में काम करती है। यहाँ पर सबसे ज्यादा फ्रीलांसर भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान से ही होते है। अगर आप नए फ्रीलांसर है तो आप यहाँ जा सकते है। 

4 ) PEOPLEPERHOUR.COM

         इस वेबसाइट पर पैसे कमाना बहुत ही आसान है क्योकि यहाँ पर बहुत ही कम फ्रीलांसर आते  है। यहाँ बहुत कम कॉम्पिटिशन होने के कारन आपको काम आसानी से मिल जाता है। इस साइट की सबसे अच्छी बात ये है की यहाँ नए फ्रीलांसर के लिए काम मिलना बहुत ही आसान होता है। 

5 ) GURU.COM


      ये एक भारतीय वेबसाइट है। यहाँ पे लोग आपकी प्रोफाइल पे आकर आपको जॉब ऑफर करते है। कंटेंट रायटर के लिए ये वेबसाइट सबसे अच्छी है।  जिन एजेंसीज को रायटर की जरुरत होती है वो अपना काम इस साइट पर डालती है। यहाँ कंटेंट रायटर के लिए बहुत सारा काम अवेलेबल है। 
  
6 ) types freelancing jobs फ्रीलांसिंग जॉब के प्रकार  

  • web development and designing
  • teaching and tutoring
  • freelance writing and copywriting
  • creative design
  • sales and marketing 
  • graphic designing
  • mobile app development
  • search engine optimization or seo
  • branding and public relations
  • admin support or assistance 
  • 3D modeling and CAD
  • game development
  • translation
  • web research
  • legal services
  • transcription
  • article and blog writing
  • photography
  • customer services
  • social media coordinator and community manager 
  • logo design and illustration
  • audio and video production 
  • data entry jobs
  • human resource management
  • architecture services

Freelancing kya hai

7 ) how to earn money from freelancing फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये 

           freelancing से पैसे कमाना आप सोचते उतना आसान भी नहीं है। आजकल इस फील्ड में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन होने के कारन यहाँ टिक पाना बहुत मुश्किल हुआ है। लेकिन जो व्यक्ति मेहनत करेगा वही यहाँ से पैसे कमा सकेगा। freelancing से पैसे कमाने के लिए कुछ बाते  जरुरी होती है वो मैंने निचे दी है। 
 skill स्किल 
          अगर आपको फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना है तो सबसे पहले आपके पास कोई एक स्किल होना बहुत जरुरी है। स्किल वही होनी चाहिए जिसकी लोगो को जरुरत हो। अगर आप आपके स्किल में परफेक्ट है तो आपको बहुत ज्यादा काम मिलेगा और आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकोगे। 
profile प्रोफाइल 
         अगर आप freelancing से पैसे कमाना चाहते है तो आपको फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म्स पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनानी बहुत जरुरी है। तब जाकर क्लाइंट आपकी प्रोफाइल देखकर आपको काम ऑफर करते है। 
Apply
आपके पास जो भी स्किल है उसी काम को आप अप्लाई करेंगे। आप एक समय में कई सारे कामो को अप्लाई कर सकते है। जितने ज्यादा कामो को  आप अप्लाई  करेंगे उतने ही ज्यादा काम आपको मिलेंगे। अप्लाई करते समय आप काम का रेट भी फिक्स कर सकते है। 
Hard work मेहनत 
     दोस्तों freelancing में ये सबसे महत्वपूर्ण बात है। आप फ्रीलांसिंग में जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतनाही आप पैसे कमाएंगे। हर काम को अगर आप अच्छी तरह से  करते है तो आपको और ज्यादा काम मिलते जायेंगे और आप और ज्यादा पैसे कमा सकेंगे। पैसे कमाने है तो मेहनत तो करनी ही पड़ती है। 

8 ) Benefits of freelancing  फ्रीलांसिंग के फायदे 


1 ) you can choose work  आप अपनी पसंद का काम ले सकते है। 
2 ) you can control your work load फ्रीलांसिंग में आपसे जितना काम  होता है आप उतना ही काम कर सकते है।  

3 )Work according your time schedule फ्रीलांसिंग में आपके पास जब टाइम होगा तभी आप काम कर सकते है। 

4 ) Become your own boss  फ्रीलांसिंग में आप खुदके मालिक होते है। 

Freelancing kya hai

9 ) Drawback of freelancing  फ्रीलांसिंग के नुकसान 


1 ) No job security फ्रीलांसिंग में काम की कोई भी सुरक्षितता नहीं होती। 

2 ) no time schedule फ्रीलांसिंग में क्लाइंट ने  बोला  तभी आपको काम करना  होता है। 

3 ) Unreasonable client  आपका क्लाइंट आपको बिना मतलब के कभी भी डिस्टर्ब कर सकता है। 

4 ) No work environment फ्रीलांसिंग में काम करने का कोई माहौल नहीं होता। 

5 ) No discipline फ्रीलांसिंग में काम करने का कोई अनुशासन नहीं होता। 


                                       
धन्यवाद दोस्तों 













0 comments: