Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स                             आज मै आपसे बात करने वाला हु की आप आमिर कै...

Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स

9:39 AM 0 Comments

                    Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स 

                    

      आज मै आपसे बात करने वाला हु की आप आमिर कैसे बन सकते है। इस आर्टिकल में मै आपको ऐसी सच्चाई बताने वाला हु जिसको सुनके आप 100 % आमिर बनने की  ठान  लेंगे। मै आपको कुछ Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स बताने वाला हु जो आपको आमिर बनने में बहुत हेल्प करेगी। ये आमिर बनने की टिप्स मैंने आमिर लोगो ने लिखी हुई किताबो  मेसे observe की है। 

        जब बच्चा छोटा होता है तब उसके सपने बहुत बड़े होते है। वो सोचता है मै  दुनिया का सबसे आमिर इंसान बनके  दिखाऊंगा ,मेरे पास सबसे महंगी कार होगी ,मेरे पास सबसे बड़ा बांग्ला होगा ,मेरी कंपनी होगी ,वगैरे वैगेरे....


Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स


               लेकिन जैसे जैसे वो बच्चा बड़ा होने लगता है वैसे वैसे उसे अपने जीवन की reality पता लगने लगती है। अब उसके सपने बड़े से छोटे  होने लगते है ,उसे लगता है अब ये सपने कभी पुरे नहीं हो सकते और वो लड़का बहाने बनाने लगता है। जो लड़का कभी आमिर बनने के सपने देखता था,वो एक दिन लोगो को ये बाते बताने लगता है की , पैसा ही सरे समस्याओ की जड़ है ,पैसे आने से थोड़ी ही खुशिया मिलती है ..... 
             जो लड़क हमेशा आमिर बनने के बारे में सोचता था वही अब पैसे से नफरत करने लगता है। ये सब उसके विचार नहीं है ,ये तो उसके बहाने है। क्योकि इंसान कभी भी  अपनी ही नजर से ही नहीं गिरना चाहता।  लेकिन सच्चाई ये है की वो इंसान सफल नहीं हो पाया ,इसलिए ये फालतू की बाते करता है। 
     
Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स


            आपने भी बहुत सरे लोग देखे होंगे जो पैसे को बुरा मानते है और natural सफलता को ही कीमती समज़ते है। लेकिन reality ये नहीं है। पैसा भगवन तो नहीं है ,लेकिन पैसा इंसान के लिए बहुत जरुरी होता है। 
 आज मै  आपको ऐसी बाते बताने वाला हु ,जिसे अगर अपने follow किया तो आप जरूर आमिर बन जाओगे। 


                Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स 


1) Rich = Real Figure आपको कितना अमीर बनना है 


              हम मेसे ज्यादातर लोग ये सोचते है के,  काश मै आमिर बन जाऊ ',मुझे आमिर बनना है। मुझे बहुत  पैसा कमाना है। लेकिन  उनके पास कोई fix amount नहीं होता के उन्हें कितना पैसा कमाना है। उन्हें आमिर तो बनना है लेकिन वो खुद नहीं जानते की उन्हें कितना पैसा कमाना है। उनके पास कोई practical figure नहीं नहीं होता की उन्हें कितना आमिर बनना है।
Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स

                    अगर आपको आमिर बनना है तो आपको पहले तय करना होगा की आपको कितना पैसा कमाना है। कितने समय में कमाना  है ,कितनी तारीख से पहले कमाना चाहते है। एक पेन और पेपर लो और उसमे लिखो की आपको कितने पैसे कितने समय के अंदर कमाने है। ऐसा लिखने से हमारे दिमाग में एक लक्ष्य बन जाता है.

2 ) One more step everyday रोज थोड़ा आगे बढ़ो 


                दोस्तों सफल वही लोग होते है ,जो हर दिन कुछ extra करते है। 
उदा. अगर कोई इंसान gym में पहले दिन 10  दंड बैठक मरता है और दूसरे दिन भी 10 ही दंड बैठक मरता है तो उस इंसान की कुछ भी तरक्की नहीं हो रही।  लेकिन कोई इंसान हर दिन पहले दिन से ज्यादा दंड बैठक मरता है ,तो वो इंसान हर दिन तरक्की कर रहा है। ऐसे ही जो इंसान रोज कुछ extra करता है वही आगे बढ़ता है।
Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स

          ऐसे ही अगर हमें होने जीवन में सफल  होना है तो हमें हर रोज बढ़ते रहना होगा। रोज थोड़ा थोड़ा बढ़के एक दिन हम बहुत आगे बढ़ जायेंगे। 

3 ) Think for others दुसरो के बारे में सोचो  

      
        दोस्तों  आमिर बनने में ये चीज बहुत मायने रखती ,की हम लोगो को ऐसा क्या दे जिससे लोगो की ज़िन्दगी आसान हो जाये। जैक मा नाम के लड़के ने सोचा की क्यों न चीन का माल पूरी दुनिया में पंहुचा जाये। इसलिए उन्होंने अलीबाबा नामकी कंपनी शुरू की ,जो दूनिया की सबसे बड़ी माल export कंपनी है। और जैक मा चीन का सबसे आमिर इंसान है।  
Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स

     दोस्तों जैक मा इतने आमिर इसलिए हो पाए क्योकि उन्होंने पहले लोगो के बारे में सोचा।  लोगो को उन्होंने कुछ अछि service देने का सोचा , अब जाके  वो खुद भी इतने आमिर बन पाए। अगर आपको भी आमिर बनना है तो खुदके फायदे से पहले दुसरो के फायदे के बारे में सोचो ,यही बात आपको फायदा पोहचा सकती है। 
        अगर आप कोई बिज़नेस खड़ा कर रहे हो तो सबसे पहले लोगो को कोई अछा  product देने का सोचो,लोगो के लिए कुछ अच्छा करने का सोचोगे तो लोग आपसे जुड़ते चले जायेंगे ,और ऐसे ही आप सफल होते जायेंगे। 

                        OLA जो भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन टैक्सी service कंपनी है ,उसके founder ने सबसे पहले लोगो को taxi से होने वाली परेशानियों को समझा। तब जाके  वो OLA जैसी बड़ी कंपनी शुरू कर पाए।
इसलिए आप जितना लोगो की परेशानिया दूर करने के बारे में सोचेंगे उतने ही आप आमिर बनेंगे।


4 ) Invest your saving बचत को निवेश करो 

   
Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स
             दोस्तों ये कहानी अपने सुनी हि होगी की ,एक बचे का एक रूपया कही खो जाता है।  तब उसके दादाजी उसे कहते है की तुम्हारा एक रूपया खो जाना ये तेरी गलती नहीं है ,बल्कि तेरी  गलति ये है की तुम्हारे पास एक ही रूपया  था।
               ऐसे ही आप है आप अपनी सेविंग के बारे में ज्यादा सोचते है और कमाने के बारे में सोचते ही नहीं।
आप पैसे बचाये लेकिन उसे किसी अछि जगह निवेश करिये।  तब जाकर आपका पैसा बढ़ेगा और आप आमिर बनते जायेंगे। दोस्तों आप सिर्फ पैसे बचके आमिर नहीं बन सकते आपको उस पैसे को निवेश करना ही होगा।
आप बचत के पैसे से assets खरीद सकते है जो आपको आमिर बनने में हेल्प करेंगे।

5 ) Learn from rich peoples आमिर लोगो से सलाह लो 


              दोस्तों तुम  अगर खुदसे ही सीखकर अमीर बनना चाहते है तो आपको बहुत समस्याओ का सामना करना पड़ेगा। आपको कई असफलताओ का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आप आमिर बनने की सलाह उन्ही लोगो से ले जो बहुत आमिर है। अगर आप किसी गरीब इंसान से आमिर बनने की सलाह लोगे तो आप कभी जीवन में सफल नहीं होंगे। 

Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स
       दोस्तों  आमिर लोग ही आपको बता सकते है की आमिर कैसे बनते है।  और आमिर बनने के रस्ते में आपको किन समस्याओ का सामना करना पड  सकता है ,क्यों की इन सारी  समस्याओ को झेलकर ही वो अपने जीवन में सफल हुए  है। 
            ऐसे आमिर लोग आपको किताबो में मिल सकते है ,उनके interview में भी वो बहुत सारी  बाते  बताते है. 

6 ) Multiple sources of income आमदनी के अनेक तरीके बनाओ  


      दोस्तों गरीब और आमिर इंसान में यही फर्क होता है की ,गरीब इंसान सिर्फ आमदनी के एक ही source पर निर्भर है ,लेकिन आमिर आदमी के आमदनी के  अनेक तरिके होते है। अगर आप अपनी जरूरते सिर्फ नौकरी करके ही पूरी कर रहे हो तो ,ये आपकी लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है क्यों की अगर आपकी नौकरी अचानक छूट गई तो आपको बहुत समस्याओ का सामना करना पड  सकता है। 

            अगर आपके कमाई के एक से ज्यादा source है और उसमेसे एक दो बंद भी हो जायेंगे तो आपको financial problem का सामना नहीं करना पड़ेगा। जितने आपके पास आमदनी के तरीके होंगे उतनी आपकी income बढ़ेगी और आप धीरे धीरे आमिर होते चेले जायेंगे। 


 7 ) Action कार्य 


           दोस्तों अगर आपकी दिमाग में पैसे कमाने का कोई idea है तो उस  idea पर आप तुरंत ही action  लेना शुरू कर दो। ज्यादातर लोग इसलिए असफल होते है की ,उनके पास idea तो होता है लेकिन  वो उस idea पर एक्शन नहीं लेते।  action नहीं लेने का सबसे बड़ा कारन है ,असफल होने का डर.

Tips for getting rich आमिर बनने की टिप्स
          दोस्तों अगर हमारे पास कोई idea हो तो भी हम उसपर कोई action नहीं लेते क्यों कि हमे असफल होने से डर लगता है। हमें लगता है अगर हम असफल  हो गए हो हमारा पैसा और समय दोनों बर्बाद हो जायेंगे। 
लेकिन असफलता ही सफलता की पहली सीडी होती है। असफलता से मत डरो और अपने idea पर काम शुरू कर दो।  आप सफल जरूर होंगे। 


                       लहरों से डरकर नौका पर नहीं होती। 
                      कोशिश करने वालो की कभी हर नहीं होती 


                                                              धन्यवाद दोस्तों 
          
















0 comments: