ब्लॉगिंग कैसे करे -  how to blogging            दोस्तों आज हम ब्लॉगिंग के बारी में बात करने  वाले है।  ब्लॉगिंग कर...

Blogging kaise kare- how to blogging

8:17 PM 0 Comments

  

                 ब्लॉगिंग कैसे करे -  how to blogging


           दोस्तों आज हम ब्लॉगिंग के बारी में बात करने  वाले है।  ब्लॉगिंग करके हम पैसे कैसे कमा सकते है और हम ब्लॉगिंग कैसे कर सकते है यही सारी  बाते  आज हम जानने वाले है। दोस्तों ब्लॉगिंग करके दुनिया में कई लोग घर बैठे लाखो रुपये कमा रहे है। आप भी ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कमा सकते है।
              दोस्तों आपको अगर किसी फील्ड में बहुत ज्यादा रूचि है या आपको कोई फील्ड का ज्यादा नॉलेज है तो आप भी आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते है।
Blogging kaise kare-  how to blogging

 1 )  What is blogging   ब्लॉगिंग क्या है  ?

            दोस्तों ब्लॉगिंग का मतलब है की , अगर आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट है या आपको किसी फील्ड का नॉलेज है ,तो आप लोगो को उस फील्ड के बारे में लिखकर बता सकते है। इसे ही ब्लॉगिंग कहते है। 
उदा. अगर आपको कुकिंग अच्छी से आती है तो आप कुकिंग के बारे में लिख सकते है। 
       अगर आप हेल्थ में एक्सपर्ट है तो आप हेल्थ के बारे में लिख सकते है। 

2 ) Types of blogging  ब्लॉगिंग के प्रकार 

      ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको ये जानना जरुरी होता है की ब्लॉगिंग कितनी प्रकार की होती है। इससे आपको ये समज़ने में आसानी होगी की आप किस फील्ड में एक्सपर्ट है या किस फील्ड में ब्लॉगिंग कर सकते है। ये साडी जानकारी लेने के बाद ही आप ब्लॉगिंग शुरू करे। 
     ब्लॉगिंग में आप हमेशा सिर्फ एक ही कैटेगरी सेलेक्ट करे जिसमे आप एक्सपर्ट है। और उसी टाइप पर आप ब्लॉगिंग लिखिए। ब्लॉगिंग सात प्रकार की होती है। 
Blogging kaise kare-  how to blogging

Types of blogging  ब्लॉगिंग के प्रकार

1 )  Personal blogging

2 )   Business blogging

3 )  Professional blogging

4 ) Niche blogging

5 ) Reverse blogging

6 ) Affiliate blogging 

7 ) Media blogging 
                        
              इन सात प्रकार से आप ब्लॉगिंग कर सकते है और अपने पास जितना भी उस फील्ड के बारे में नॉलेज है उसे लोगोके साथ शेयर कर सकते है। 
  

1 ) Personal blogging

         इस प्रकार के ब्लॉगिंग में आप अपने बारे में जो भी नॉलेज है वो दुसरो के साथ शेयर कर सकते है। जैसे आपकी लाइफस्टाइल कैसी है , आप दिन में क्या काम करते है ,आपका डेली रूटीन क्या है ये साडी चीजे आप पर्सनल ब्लॉगिंग में लिख सकते है। 

2 ) Business blogging 

            बिज़नेस ब्लॉगिंग में आप जो  बिज़नेस है उसके बारे में लिख सकते है।  या तो आप कोई भी बिज़नेस जिसमे आप इंट्रेस्टेड है उसके बारे में लिख सकते है। ऐसे ही बिज़नेस के बारे में लिखने को बिज़नेस ब्लॉगिंग कहते है। 

3 )  Niche blogging 

         इस ब्लॉगिंग में आप फ़ूड ,हेल्थ ,ट्रेवल ,लाइफस्टाइल इन में से कोई भी एक कैटेगरी सेलेक्ट करके उस कैटेगरी के बार्रे में लिख सकते है। 

4 )  Reverse blogging 

   रिवर्स ब्लॉगिंग ऐसा ब्लॉग होता है जिसमे बहुत सरे लोग मिलकर एक ही ब्लॉग के लिए लिखते है। इस ब्लॉग में कोई भी इंसान पोस्ट लिख सकता है। या फिर आप किसी दूसरे  इंसान से पोस्ट लिख सकते है। 

5 ) Affiliate blogging 

        इस प्रकार के ब्लॉग्गिंग में आप किसी ओर कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में लिख सकते है।  इसमें आप दूसरोके प्रोडक्ट के बारे में रिव्यु लिख सकते है। या आप दुसरो के प्रोडक्ट अपने ब्लॉग पर बेच सकते है। 

  6 ) Media blogging 

        इस प्रकार के ब्लॉगिंग में आप वीडियो ,फोटो जैसी पोस्ट लिख कर अपने ब्लॉग में डाल सकते है। 

7 ) Professional blogging 

               इस प्रकार के लॉगिंग में आप जोभी काम करते है उसके बारे में लिख सकते है। अगर आप पेंटर है तो आप पेंटिंग के बारे मेलिख सकते है। 

3 ) How to start blogging?   ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे  ? 

       दोस्तों अगर अपने ये तय कर लिया है की आपको ब्लॉगिंग करनी है तो इसके लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग का प्रकार सेलेक्ट करना होगा जिसपर आप ब्लॉग लिखना चाहते है। तभी आप ब्लॉग शुरू कर सकते है। ब्लॉग लिखने के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी पड़ती है। जिसके लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।
Blogging kaise kare-  how to blogging

select domain name  डोमेन नाम ख़रीदे 

       डोमेन नाम मतलब आपकी वेबसाइट का नाम या वो  नाम जिसमे आप अपना ब्लॉग बना सकते है। 
डोमेन खरीदने के लिए आप godaddy  या bigrock  जैसी वेबसाइट  पर जाकर डोमेन खरीद सकते है।  आप जिस प्रकार का ब्लॉग लिखना चाहते है उसी प्रकार का डोमेन नाम खरीद सकते है। 
  •   डोमेन ऐसा खरीदो जो आसानी से याद रहे। 
  • डोमेन आपके टॉपिक से मिलता जुलता हो। 
  • डोमेन में किसी नंबर या किसी सिम्बोल का इस्तेमाल न करे। 

  Buy  Hosting  होस्टिंग ख़रीदे 

        होस्टिंग आपकी वेबसाइट को इंटरनेट में जगह देने का काम करता है। आप अपनी ब्लॉग में जो भी लिखोगे वो साडी बाटे आपकी होस्टिंग में ही शामिल हो जाएगी। वही से कोई भी आपकी पोस्ट इंटरनेट पर दिखेगी।  आपको अपना डोमेन नाम आपकी होस्टिंग से जोड़ना पड़ता है। तभी कोई भी इंसान आपके डोमेन से आपकी ब्लॉग पर जा सकता है। इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी होती है। 
     होस्टिंग के लिए आप siteground या  bluehost का इस्तेमाल कर सकते है। शुरू में अगर आपका ब्लॉग छोटा है तो आप काम कीमत वाला या छोटी होस्टिंग ले सकते है।  जैसे जैसे आपका ब्लॉग बड़ा होता जायेगा आप बड़ी होस्टिंग भी ले सकते है। 

blog designing

         ब्लॉग डिज़ाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी टॉपिक को समजना होगा। आपका जो टोपिक  है उसी हिसाब से आपको अपने ब्लॉग का डिज़ाइन करना होगा। अगर आप हेल्थ रिलेटेड ब्लॉग लिख रहे है तो आपको उसी प्रकार का डिज़ाइन रखना होगा और अगर आप टेक्निकल ब्लॉग लिख रहे है तो आपको डिज़ाइन भी उसी प्रकार का रखना पड़ेगा।
Blogging kaise kare-  how to blogging
           दोस्तों आपके ब्लॉग की डिजाइनिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर आपके ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपका ब्लॉग पढ़ेंगे। आपके ब्लॉग का डिज़ाइन लोगो आकर्षित करता है। 

Write post  पोस्ट लिखे 

         डोमेन नाम , होस्टिंग और ब्लॉग की डिजाइनिंग के बाद आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख सकते है। पोस्ट लिखने का मतलब है की आप अपने टॉपिक के बारे में बेसिक से साडी जानकारी धीरे धीरे लिखते चले जाये। आप हर रोज एक पोस्ट लिख सकते है।  लेकिन पोस्ट अपने जो टॉपिक लिया है उसी के बारे में ही होनी चाहिए। पोस्ट में आप वो साडी बाटे लिख सकते है जो आप लोगो के साथ शेयर करना चाहते है। 

Promote  your blog  

        अपने ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया है लेकिन अगर कोई आपके ब्लॉग पर आ नहीं रहा है तो आपका ब्लॉग लिखने का कोई मतलब नहीं है।  इसीलिए आपको अपने ब्लॉग को प्रोमोट करना ही होगा। तभी लोग आपका ब्लॉग पढ़ने आएंगे। 
         आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर भी प्रोमोट कर सकते है। आप अपने ब्लॉग की बैकलिंक बना कर भी उसे प्रोमोट कर सकते है। 

4 ) Select blogging platform

            
                     ब्लॉग लिखने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग बनाना होता है।  ब्लॉग बनाने के लिए आपको प्लेटफार्म की  है।  आप प्लेटफार्म खरीद भी सकते है या आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते है। 
 इस प्लेटफार्म में आप 
  • wix.com 
  • blogger.com
  • wordpress.com
इन साडी प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल भी कर सकते है।   प्लेटफॉर्म्स पे आप अपना ब्लॉग बना सकते है।  अपने डोमेन नाम , होस्टिंग ,खरीद ली है तो आप इन सरे प्लेटफॉर्म्स मेसे किसी भी एक प्लेटफार्म का इस्तेमाल करकर अपना ब्लॉग बना सकते है। इन प्लेटफॉर्म्स पे आप अपना ब्लॉग डिज़ाइन भी कर सकते है।


Blogging kaise kare-  how to blogging

wordpress.com 

            दोस्तों आप इस प्लेटफार्म पे अपना ब्लॉग बना सकते है। वर्डप्रेस प्लेटफार्म इनस्टॉल करके आप वहपे अपनी टेम्पलेट्स डाल सकते है , आप चाहो तो custmise भी कर सकते है। wordpress एक ऐसा प्लेटफार्म है जो SEO फ्रेंडली , मोबाइल फ्रेंडली होता है। जो लोग अभी ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते है तो wordpress उनके लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। यहाँ पर आप आसानी से ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर सकते है। 

5 ) Why should start blogging  ब्लॉगिंग क्यों करे  ?


                दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो सबसे पहले आपके मन में ये साल आएगा की हम ब्लॉगिंग क्यों करे ? दोस्तों ब्लॉगिंग के कई फायदे है। अगर आपको लिखने का शौक है तो आपके लिए ब्लॉगिंग बहुत फायदेमंद हो सकती है। 
       ब्लॉगिंग के फायदे 

make money online  ऑनलाइन पैसे कमाना 

   दोस्तों ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।  ब्लॉगिंग करके आप घर बैठे इंटरनेट की मदत से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अपने ब्लॉगिंग के लिए कोई अच्छा टॉपिक सलेक्ट किया है और आपका लिखने का कंटेंट लोगो को पसंद आ रहा है तो आप अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते है।  जितने लोग आपका ब्लॉग पढ़ेंगे उतना ही आप पैसा कमा सकेंगे। 
          भारत में ही नहीं दुनिया भर से लोग ब्लॉग्गिंग से घर बैठे लाखो रुपये कमा रहे है। आप ब्लॉग्गिंग से कम से कम 30 से 40  हजार रुपये महीना तक कमा सकते है। इसके  थोडासा संयम  होगा।  आपको शुरू में रोज रक पोस्ट डालनी होगी। आपके ब्लॉग का प्रमोशन करना होगा। तब जाके लोग आपका ब्लॉग पढ़ेंगे और आप पैसे कमा सकेंगे। 

 Get more experience  एक्सपीरियंस मिलता है 

           अगर आप किसी फील्ड के एक्सपर्ट है  तो आपको उस फील्ड का ओर अच्छा नॉलेज मिल सकता है। अगर आप ब्लॉग लिख रहे है तो आपको उस फील्ड का और ज्यादा नॉलेज ओर एक्सपीरियंस मिल सकता है। आप उस फील्ड में और ज्यादा एक्सपर्ट हो जाते है। आपका नॉलेज ओर ज्यादा बढ़ जाता है। 

Help other peoples दूसरो कि मदत कर सकते है   

       अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे है  अपना नॉलेज लोगो में बाट रह है। इससे जिन लोगो को आपके नॉलेज की जरुरत होगी उन्हें आप नॉलेज दे सकते है। इसका मतलब आप अपने पास  की नॉलेज दुसरो को देकर लोगो की मदत कर रहे हो। 
             बोहत सरे लोग है जो किसी फील्ड के बारे में जानना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग के जरिये उनको अपना नॉलेज शेयर कर सकते है। अगर आप लोगो की हेल्प करना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग के जरिये अपना नॉलेज शेयर करके आप लोगो की मदत कर सकते है। 

Self promotion 

         अगर आप पर्सनल ब्लॉग लिख रहे है ,अपने बारे में लिख रहे है ,अपनी लाइफ स्टाइल के बारे में लिख रहे है तो आप खुद का भी प्रमोशन भी कर सकते है।  आप लोगो को अपने बारे में बता सकते है। 

Blogging carrier & make money 

         दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करते है तो आप इसमें पैसे के साथ साथ अपना करियर भी कर सकते है। आप हर महीने यहाँ से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आप इसको फुल टाइम जॉब करियर बना सकते है।


                                                 धन्यवाद दोस्तों 


  
         










     

0 comments: