rat race  चुहा दौड़   in hindi                                      rat race  चुहा दौड़ क्या है...

rat race चुहा दौड़



                                   rat race  चुहा दौड़   in hindi


                                     rat race  चुहा दौड़ क्या है ?                  

                            
               दोस्तों   rat race  चुहा दौड़ को समज़ने से पहले हमें अपनी ज़िन्दगी को समझना होगा। 

दोस्तों पढाइ के बाद ज्यादातर लोग नौकरी और कुछ लोग bussiness करते है। नौकरी हो  या bussiness अगर आप रोज सुबह उठकर काम पर जाते है तो इसका  मतलब आप rat race  चुहा दौड़ में फस गए है। कैसे ?,में आपको समझाता हु।



 rat race  चुहा दौड़
                 


                              रोज सुबह उठना काम पर जाना और शाम को घर आना और अगले दिन फिर से उठकर काम पर जाना , ये अपना daily routin चालू रहता है. शुरुआत में ये सब normal लगता है। लेकिन जब तुम्हारी शादी होती है और बच्चे होते है तब तुम्हारी जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। उसी में आप अगर अपनी कुछ ख्वाहिशे पूरी करना चाहते हो तो तुम्हे उसके लिए और ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है ,या बैंक से लोन लेना पड़ता है।
 


                    अपनी ख्वाहिशे और  परिवार की जिम्मेदारियों के चक्कर में आपकी सैलरी का बहुत ज्यादा हिस्सा EMI और अन्य कामो में खर्च हो जाता है। और आपकी बहुत सारी ख्वाहिशे  अधूरी ही रह जाती है। 

 rat race  चुहा दौड़


            हर सुबह  आपका मन हो न हो आपको काम पर जाना पड़ता है और आप परिवार की जिम्मेदारी और EMI के चक्रव्यूव में इस कदर फस कर रह जाते है की आप चाह कर भी इससे बहार नहीं निकल पाते। इसी परेशानी को robert  kiyosaki ने rat race  चुहा दौड़ कहा है। जो मरते दम  तक ख़तम ही नहीं होती। 
 rat race  चुहा दौड़

                  

                               rat race is a circle चूहा दौड़ एक चक्रव्यूव 

          दोस्तों  rat race  चुहा दौड़  एक ऐसी स्थिति है जिसमे एकबार फसने के बाद आदमी का निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है। रोज सुबह उठकर काम पर जाना और शाम को घर आना यही हमारा रोज का routin हमसे हमारी ज़िन्दगी छीन लेता है। हमारी सारी उम्र  हम सिर्फ हमारी जिम्मेदारी के बारे में सोचने पर  मजबूर हो जाते है।

 rat race  चुहा दौड़


                      हमारी जरुरत जैसे बढ़ जाती है वैसे ही हमारी परेशानिया बढ़ जाती है।  ज्यादा जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा आमदनी की जरुरत होती है और उसी आमदनी को बढ़ाने के चक्कर में हमारी भाग दौड़ और बढ़ जाती है और हम पैसे के लिए काम करने वाले एक गुलाम बन जाते है। हमारा खर्च बढ़ता है और हमें हमारी मेहनत भी बढ़ानी पड़ती है। इस तरह हम rat race  चुहा दौड़ के चक्रव्यूव में फस जाते है जिससे बहार निकलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। 


                    rat race  चुहा दौड़ से बहार निकलने क्र उपाय 


     change think  सोच बदलो 

                   दोस्तों हम मे से ज्यादातर लोग जीवन में कुछ बड़ा achive  नहीं कर पाते।  इसका कारन है हमारी सोच का सीमित रहना। दोस्तों  जो हम सोच सकते है वो हम पा  भी सकते है। गौतम बुद्ध ने कहा है की ,जो आप मानते है वही आप बनते हो।  इसीलिए अपनी सोच बदलिए और उसे बड़ा बनाइए। हम लोग सोचते है हम बड़े या आमिर नहीं बन सकते क्यों की बड़े और आमिर वही बन सकते है जिनके पास पैसे होते है। हमारी यही सोच हमें अमिर बनने से रोकती है। क्यों  की हम ये मान लेते है की हम अमिर नहीं बन सकते। 
 rat race  चुहा दौड़

         thinking is life  सोच ही जीवन है 



             दोस्तों हमारी सफलता में हमारी सोच का बहुत बड़ा योगदान होता है। हम अपने बारे में क्या सोचते है यह हमारी ज़िन्दगी में बहुत मायने रखता है।

           इंसान में दो तरह की सोच होती है 

          १) fix mindset  स्थिर सोच         २) growth mindset   बढाती सोच 


              fix mindset  स्थिर सोच 

                       fix mindset एक ऐसा विश्वास है ,की आपको लगता है की आपकी qualities पत्थर की लकीर जैसी है ,की आप जो भी है आप वही है और आप वही रहेंगे। आपकी intelligence ,personality and creativity fix है। और उसे बदला नहीं जा सकता। 
 rat race  चुहा दौड़

               growth mindset  बढाती सोच    

                       यह एक ऐसा विश्वास है जिसमे आपको लगता है आपकी जो भी intelligence ,personality and creativity है उसे हम मेहनत करके बदल सकते है। इसका मतलब आप मेहनत करके कुछ भी हासिल कर सकते है। 

            आपको खुदके बारे में हमेशा पॉजिटिव सोचना होगा। आपको हमेशा मेहनत में विश्वास रखना होगा। इसीलिए दोस्तों जीवन को बदलने के लिए पहले अपनी सोच को बदलना बहुत जरुरी है। 
                

                    power of thinking  सोच की शक्ति 

     
      दोस्तों हेनरी फोर्ड ने कहा था की ,अगर आप सोचते है की आप कोई काम कर सकते है तो आप वो काम जरूर कर सकते है लेकिन अगर आप सोचते है की आप वो काम नहीं कर सकते  तो आप वो काम कभी नहीं कर सकते। जबतक हम अपने बारे में पॉजिटिव नहीं सोचते तबतक आपके जीवन में अच्छे बदलाव नहीं आएंगे।

change think change life  सोच बदलो जीवन बदलो 


         अगर आप खुदको बदलना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपनी सोच बदलनी होगी। कुछ हासिल करने की सोच ,कुछ बड़ा करने की सोच। ऐसी सोच रखोगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।
 rat race  चुहा दौड़

     आप ज़िन्दगी में क्या बनोगे ये आपकी सोच पर ही निर्भर करता है। अगर अपने मन लिया है की आप आमिर नहीं बन सकते तो आप जीवन में कभी आमिर नहीं बन सकते। और ये तय है की आपका पूरा जीवन गरीबी में ही चला जायेगा।  महात्मा गाँधी ने कहा है की मानुश्य प्राणी अपनी सोच से ही बना होता है।

स्वामी विवेकानंद ने कहा है ,हम वो है जो हमें  हमारी सोचने बनाया है। इसीलिए दोस्तों तुम्हारे विचार ही तुम्हारा भविष्य है। अगर आप सच में आमिर या सफल बनना चाहते है तो पहले इस बात पर विश्वास रखो की आप जरूर सफल  हो सकते है। 


                                                             धन्यवाद  दोस्तों 














0 comments: