how to become a rich अमिर कैसे बने  how to become a rich अमिर कैसे बने ?                    ...

how to become a rich अमिर कैसे बने

10:36 PM 0 Comments



                                  how to become a rich अमिर कैसे बने 


how to become a rich अमिर कैसे बने ?

     
            दोस्तों  how to become a rich अमिर कैसे बने ? इस सवाल का कोई perfect जवाब नहीं है। आमिर बनना एक लम्बी प्रोसेस होती है। जो पूरी तरह अपनी मेहनत पर निर्भर होती है। अगर आप सही दिशा में मेहनत करे तो आप एक दिन जरूर आमिर बन जाओगे। 


how to become a rich अमिर कैसे बने





         how to become a rich अमिर कैसे बने ?दोस्तों अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहो तो इसका मतलब आप जीवन में आमिर बनना चाहते हो। अगर आप आमिर बनना चाहते हो तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ो। how to become a rich अमिर कैसे बने ?यह सवाल हर किसी के मन में आता  है। लेकिन आमिर बनना हम सोचते उतना आसान नहीं है।
how to become a rich अमिर कैसे बने

         दोस्तों मै जो बाते  बताने वाला हु वो बाते मैंने आमिर लोगो ने लिखी हुई किताबो मेसे ली है। दोस्तों अमीर और सफल लोगो में कुछ special qualities होती  है,जो उन्हें कम समय में इतना सफल और आमिर बना देती  है। अगर आप में भी ये special qualities होगी तो आप भी एक दिन जरूर आमिर बन जाओगे। 

      qualities of rich people अमीर लोगो की आदते 


how to become a rich अमिर कैसे बने ? इस सवाल का जवाब ढूंढ़ने के लिए हमें आमिर लोगो की आदते जाननी बहुत जरूरी है। 

         1 )  dont believe in luck किस्मत पर भरोसा मत करो 

                 
             दोस्तों  99 %  आमिर लोग तक़दीर पर भरोसा नहीं करते। nature में तक़दीर का कोई role ही नहीं। 
ये किस्मत हम इंसानोने अपनी असफलता और नाकामयाबी को छिपाने के लिए ही बनाई है। 
उदा. जब कोई शेर किसी हिरन के पीछे भागता है तो शिकार मिलना शेर की किस्मत पर निर्भर  नहीं होता। शिकार मिलना उसकी मेहनत पर या उसके भागने पर निर्भर होता है। वैसे ही आमिर बनना या गरीब रहना  अपनी किस्मत पर नहीं बल्कि अपनी मेहनत पर निर्भर होता है। 
how to become a rich अमिर कैसे बने

                 भगवन श्री कृष्णा ने कहा है की '' जैसा कर्म करोगे वैसा ही फल पाओगे " उन्होंने सारि भागवत गीता में किस्मत  का कही नाम भी नहीं लिया है। लेकिन इंसानो ने अपनी नाकामयाबी का बोझ डालने के लिए किस्मत का सहारा लिया है। 

       दोस्तों यही चीज brian tracy ने अपनी किताब में कही है की, आमिर  इंसान कभी अपनी किस्मत पर भरोसा नहीं करता। इसीलिए दोस्तों अपने किस्मत पर नहीं अपनी मेहनत पर भरोसा रखो। 

               work in right direction सही दिशा में मेहनत करो 


              दोस्तों आमिर बनना है तो मेहनत करना बहुत जरुरी है लेकिन अपकी मेहनत सही दिशा में होनी चाहिए। सिर्फ गधे की तरह मेहनत करके आप आमिर नहीं बन सकते। गधा अपनी जीवन में बहुत मेहनत करता है लेकिन उसकी मेहनत का कोई अर्थ नहीं है ,क्योकि वो खुद नहीं जनता की ओ मेहनत क्यों कर रहा है। 
दोस्तों ऐसे ही अपने जीवन का बिना कोई लक्ष्य बनाये अगर आप भी मेहनत करोगे तो उस मेहनत का कोई लाभ नहीं होगा।
how to become a rich अमिर कैसे बने
                      इसलिए अपने जीवन का कोई लक्ष्य बनाओ और उसी लक्ष्य की ओर मेहनत करो ,आप जरूर सफल हो जाओगे। 

          laws of cause and effect कारन और प्रभाव का नियम 

                
                दोस्तों  इसका मतलब है की जो काम आमिर इंसानोने अपने जीवन में किये है वही अगर आप follow करोगे तो बहुत संभव है की आप  भी आमिर बनोगे। दोस्तों अगर हम खुदसे ही बिना कोई अभ्यास किये ,बिना किसी बातो को समझे अगर सफल बनने का प्रयास करोगे तो आपको बहुत सारी  असफलताओ का सामना करना पड़ेगा। और आपका बहुत सारा समय बर्बाद हो जायेगा। इसीलिए दोस्तों आमिर लोगो ने जो बाते  अपने जीवन में की है वही अगर आप follow करोगे तो आप भी उन्ही की तरह सफल बन सकते हो। 

      
how to become a rich अमिर कैसे बने

                         set your goal अपना लक्ष्य बनाओ 

                    दोस्तों हम लोग एक बहुत बड़ी गलती करते है ,की हमारे जीवन में कोई लक्ष्य ही नहीं होता। और हम बिना कोई लक्ष्य के काम करते रहते  है। दुनिया में 90 % लोग बिना   किसी लक्ष्य के ही सिर्फ गधे की तरह काम करते रहते है। और इसीलिए वो अपनी मनचाही सफलता नहीं पाते। दोस्तों अगर आपको पताही नहीं आपको कहा जाना है तो आप जीवन भर भटकते ही रहोगे। इसीलिए जीवन में लक्ष्य का होना बहुत जरुरी होता है।
how to become a rich अमिर कैसे बने

          जीवन में लक्ष्य होना आपकी मेहनत और जीवन को सही दिशा देता है। स्वामी विवेकानंद ने कहा है की ,जिस व्यक्ति का जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होता उसका जीवन एक मुर्दे की तरह होता है। वो कहते है अपने जीवन का कोई लक्ष्य बनाओ और पूरी ताकत के साथ उस लक्ष्य को पाने का प्रयास करो।
how to become a rich अमिर कैसे बने

         अगर आपको आमिर बनना है तो आपको सबसे पहले तय करना होगा की आपको क्या करना है। कौनसा रास्ता है जिसपर चलकर आप अपनी मंजिल को पा सकते है। दोस्तों आमिर बनने की कोई फिक्स प्रोसेस नहीं होती ,इसीलिए ऐसा लक्ष्य रखो जिसे पूरा करके आप आमिर बन जाओ।  


     work with your strength अपनी स्ट्रेंथ के साथ काम करो 

                   
                  दोस्तों दुनिआ के 90 % लोग इसीलिए सफल नहीं  होतेा क्योकि उन्हें अपनी स्ट्रेंथ ही  पता नहीं होती। और उनका पूरा ध्यान सिर्फ अपनी कमजोरी पर ही होता है।
               लेकिन आमिर इंसान हमेशा अपनी स्ट्रेंथ पर ही ध्यान देता है। इसीलिए वो अपने जीवन में सफल हो पाते है।
उदा. दोस्तों आप अगर अच्छा गाना गा  सकते हो और आप क्रिकेट पर फोकस कर रहे हो तो आप अपने जीवन में सफल नहीं हो सकते। आपको सिंगिंग पर ही अपना फोकस करना होगा। क्यों की वही आपकी स्ट्रेंथ है दोस्तों। दोस्तों अगर आपको अमीर बनना है और आप नौकरी में ही उलझे रहोगे तो बहुत मुश्किल है की आप आमिर बन पाओगे। आमिर बनना है या सफल बनना है तो आपको अपनी स्ट्रेंथ पर ही ध्यान देना होगा।
how to become a rich अमिर कैसे बने


             तो दोस्तों इन चार क्वालिटीज़ मेसे आपके अंदर कौनसी क्वालिटी है ? अगर नहीं तो ये सारी क्वालिटीज़ अपने अंदर लाओ और आज ही अपनी स्ट्रेंथ पर काम करना शुरू कर दो,आपको जीवन में सफलता जरूर मिलेगी।
                     
                     दोस्तों ज्यादातर लोगो को लगता है की वो जीवन में आमिर बन ही नहीं सकते।  उन्हें लगता है आमिर तभी बन सकते है जब हमारे पास टैलेंट हो  हमारी किस्मत अच्छी हो। दोस्तों अगर आप ऐसा सोचते है तो बहुत मुश्किल है की आप आमिर बनोगे।

                      right decision सही फैसले       

                 सही फैसला लेना हमें हमारे जीवन में सफल होने के लिए बहुत जरुरी होता है।  कभी कभी हमारा एक फैसला हमारा पूरा जीवन बदल देता है। अगर आपको आमिर बनना है तो आपको खुद से तय करना होगा की मुझे आमिर बनना ही है। जब तक आप तय नहीं करोगे तब तक आप मेहनत ही नहीं करोगे और आप सफल भी नहीं होंगे।
how to become a rich अमिर कैसे बने

                        दोस्तों आपको अबतक समज आया होगा की,आमिर बनना कोई किस्मत का खेल नहीं हैआमिर बनना पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। आपकी सही दिशा में की गई मेहनत ही आपको एक दिन आमिर बना देगी।

                                                   धन्यवाद दोस्तों 




                            








0 comments: