ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये   HOW TO EARN MONEY ONLINE    दोस्तों इस आर्टिकल में मै आपको ऑनलाइन  पैसे  कैसे कमाए  इसके बारे में बताने व...

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये how to earn money online

9:14 PM 0 Comments

  ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये   HOW TO EARN MONEY ONLINE


   दोस्तों इस आर्टिकल में मै आपको ऑनलाइन  पैसे  कैसे कमाए  इसके बारे में बताने वाला हु ,जिसका उपयोग करके आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन पैसे कमा ने के लिए आपको कोई भी investment करने की जरुरत नहीं होगी।  आपको बस घर बैठे मेहनत करनी होगी।  जितनी आप मेहनत करोगे उतने ही आप पैसे कमाओगे।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

दोस्तों ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके है ,जिसमे से मै आपको 7 आसान तरीके बताने वाला हु जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

 1 ) ONLINE BOOK PUBLISHING  ऑनलाइन बुक पब्लिशिंग 

      
     अब हमें ऐसा लगता है हम कैसे बुक पब्लिश कर सकते है ? ये तो बहुत intelligent लोग ही कर सकते है। या तो बुक पब्लिश करने के लिए बहुत पैसे चाहिए होते है। तो सबसे पहले मै आपको बता दू की कोई भी बुक पब्लिश कर सकता है अगर आपके पास कोई skill है जिससे लोगो की मदत की जा सकती है ,तो इस पर आप बुक लिख सकते है। 
    उदा. 1 )अगर आप अमेज़ॉन पर सामान बेचते है तो आप इस कांसेप्ट पर अपनी भाषा में बुक लिख सकते है। 2 ) अगर आपका कोई youtube चैनल है और आपके पास काफी subscriber है तो आप इस concept पर भी बुक लिख सकते है। 
3 )आप खेती पर भी बुक लिख सकते है। 
4 ) गाव में कैसे बिज़नेस किया जा सकता है इस पर भी बुक लिख सकते है। 
         ये बुक 40 से 100 pages तक भी हो सकती है। आप अपने भाई या किसी ओर से भी ये बुक लिख सकते है। या आप कोई राइटर से भी बुक लिख सकते है। 

PUBLISHING

जब आप बुक लिख लेते है तब आप उसे तीन तरीके से पब्लिश कर सकते है, वो भी ० रु कीमत पर। 
1 ) अगर अपने इ - बुक पब्लिश की है तो आप अमेज़ॉन किंडल का सहारा ले सकते है। 
2 ) अगर अपने हाथ से लिखकर बुक पब्लिश की है तो आप WWW.CREATSPACE.COM का इस्तेमाल कर सकते है। 
3 ) अगर तुम्हे अपनी बुक को ऑडियो के रूप में पब्लिश करना है तो आप WWW.ACX.COM  का सहारा ले सकते है। 

DIFFICULTY LEVEL   कठिनाइया  

     दोस्तों इसमें एंट्री बैरियर मतलब परेशानिया बहुत कम है। कोई भी इस क्षेत्र में कम समय और बहुत कम investment में अपना कारोबार शुरू कर सकता है। अगर आप बुक खुद लिख रहे है तो आपको 0 रु खर्चा आएगा ,लेकिन अगर आप अपनी बुक किसी राइटर से लिख रहे है तो आपको 5000 से 10000  रु लग सकते है। 

REQUIRED TIME    समय 

   इसका मतलब है की इसमें कितना समय लग सकता है। दोस्तों इसमें सिर्फ आपको किताब लिखने को ही समय लगेगा और ये आपकी किताब पर निर्भर करता है। अगर आपकी किताब 100 pages की है तो आपको कमसे काम 30 दिन लग सकते है। 

EARNING कमाई 

   अब सवाल आता  है हम इस बुक पब्लिशिंग से कितने पैसे कमा सकते है ?  अगर आपकी किताब से  बहुत लोगो को फायदा हो रहा है तो आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है। आप बुक पब्लिशिंग से 50000 रु महीना आसानी से कमा सकते है।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

PASSIVE INCOME SOURCE 

       आप बुक पब्लिशिंग से passive इनकम भी कर सकते है , मतलब अगर आप एक बार बुक बना लेते है तो आपको इस  पर जीरो काम करना पड़ेगा ,और आपकी कमाई होती  रहेगी।  लेकिन आप अगर इसकी मार्केटिंग नहीं करेंगे तो इसकी सेल कम होने लगेगी। 

2 )  AFFILIATE MARKETING

WHAT IS AFFILIATE MARKETING   एफिलिएट  मार्केटिंग क्या है ?

     
affiliate मार्केटिंग का मतलब है ,की अगर आप किसी वेबसाइट का सामान बिकवाते है ,तो आपको उसपर कुछ percentage कमीशन मिलता है, इसी को ही affiliate मार्केटिंग कहते है। 
           अब हर बड़ा ब्रांड आपको उनकी वेबसाइट पर उनका सामान बेचने की परमिशन देता है। और आप उनकी वेबसाइट पर जाकर उनके affiliate बन सकते है। उसके बाद आपको एक अलग से लिंक दिया जायेगा। अब अगर कोई भी इंसान उस लिंक को क्लिक करके कोई चीज खरीदता है ,तो आपको उस सेल का परसेंटेज दिया जाता है।  ये सारी  प्रोसेस सॉफ्टवेयर से  होती है इसीलिए ये 100 % accurate है। 

उदा. आप amazon का affiliate बन  सकते है।  amazon का affiliate बनने का ये फायदा है की अगर कोई आपकी affiliate लिंक को क्लिक करके   अमेज़न की वेबसाइट पर जाता है।  अगले 24 घंटे तक वो कोई भी सामान ख़रीदे ,तो भी  आप को उसपर कमीशन दिया जाता है। 

DIFFICULTY  LEVEL  कठिनाइया 

              दोस्तों अगर इसकी difficulty level की बात करे ,तो ये थोड़ा difficult है और ये सिर्फ इसीलिए है की पहले आपकी सोशल मीडिया पर काफी following होनी चाहिए। जिन्हे आप कुछ खरीदने के लिए कह सके। 

STARTUP COST  खर्चा 

         आपको इसके लिए 0 रु से 5000 रु लग सकते है।  0  रु तब जब आप पहले टाइम invest करते है और एक youtube चैनल बनाते है और वहा से किसी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते है। अगर आप कोई ब्लॉग बनाते है तो BLOGGER.COM  पर ब्लॉग फ्री में  जाता है। अगर आप advertisment में अच्छे है तो आप वहा से भी आप ट्रैफिक को किसे भी वेबसाइट पर भेज सकते है। 

HOW MUCH TIME  कितना समय लगेगा 

     हमें अच्छा ट्रैफिक का source तैयार करने के लिए कम से कम छह महीने लग सकते है। लेकिन आप अगर पहली से ही कोई यूट्यूब चैनल चला रहे है या कोई ब्लॉग चला रहे है और आपकी बहुत सारी  following है , तो आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा , और आप आसानी से पैसे कमा  सकते है। 

EARNING  कमाई 

            affiliate marketing  से हम 1  से  10  लाख रुपये  हर महीने कमा  सकते है। लेकिन ये कमाई आपकी following पर निर्भर करती है। मतलब आपकी youtube चैनल पर कितने subscriber है  या आपकी ब्लॉग पर हर रोज कितने लोग visit करते है। कितने लोगो को आप पर भरोसा है।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

PASSIVE INCOME SOURCE

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग से हम passive इनकम कर सकते है। जब हम अपनी किसी youtube चैनल में या हमारी कोई ब्लॉग में affiliate लिंक डाल देते है तो जब तक वो ब्लॉग या youtube चैनल चलती है तब तक आपको इनकम मिलती रहेगी।

 3 )  BLOGGING, YOUTUBE, PODCAST

                  BLOGGING, TOUTUBE,  PODCAST ये तीन ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जहा पर आप लोगो को फ्री में value  प्रोवाइड करते है और ऑडियंस के साथ एक रिलेशन बिल्ड करते है। 

DIFFICULTY  LEVEL  कठिनाइया 

             इन प्लेटफॉर्म्स का entry लेवल बहुत काम है। जो इंसान ऑनलाइन पैसे कमाना  चाहते है उनके लिए ये options बहुत ही फायदे के है। इसके लिए आपको कोई डिग्री की भी आवश्यकता नहीं है। 

INITIAL  COST  खर्चा 

         आप ये सारी चीजे 0 रु से भी स्टार्ट कर सकते है। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप चाहे तो डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते है। इसके लिए आपको 2000 रु तक का खर्चा लग सकता है।  लेकि youtube और podcast आप बिलकुल फी में शुरू कर सकते है। 

TIME  REQUIRED   जरुरी  समय 

   शुरुआत में आप इन platforms पर कंटेंट लिखते है तो कोई भी आपका कंटेंट पढ़ , सुन या देख नहीं रहा होता है।  इसलिए कोई लोगो बनाने के लिए या थीम बनाने के लिए अपना टाइम बर्बाद न करे। इस platform में आपको कम से कम 6 महीने लग सकते है। आप जितनी मेहनत करोगे उतनी ही जल्दी आप आगे बढ़ोगे। 

EARNING  कमाई 

 आपके platforms पर जितने लोग visit कर रहे है उतनाही आप कमा सकते है।  शुरुआत में आपके platforms पर काफी काम या ना के बराबर लोग आएंगे ,तो शायद आपकी इनकम बहुत काम या 0 रु भी हो सकती है। लेकिन जैसे जैसे आपके platforms पर लोग बढ़ेंगे वैसे ही आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी। अगर आपके अच्छे views है तो आप 50000 रु से 1000000 रु तक कमा सकते।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

IS  IT  PASSIVE  INCOME  क्या ये passive इनकम है ?

         दोस्तों ये तीनो platforms आपको passive इनकम नहीं देते। क्यों की आपको इसके लिए हमेशा मेहनत करनी होगी। आपको हर हफ्ते इस platforms पर  कंटेंट डालने ही होंगे। और आप ये तभी कर सकते है अगर अपने वो topic सेलेक्ट किया है जिसमें आप इंट्रेस्टेड है या उस topic की  आपको नॉलेज है। तो हम कह सकते है के ये एक तरह की जॉब ही है। 
              आप इसको passive इनकम का सोर्स भी बना सकते है अगर आप किसी इंसानसे कंटेंट बना ले। 

  4 ) AMAZON  FBA   अमेज़ॉन  FBA

        इस तरीके में हम सस्ता सामान खरीदकर उसपर  सपना लोगो  लगाकर उसे amazon या बाकि वेबसाइट पर महंगे में बेचते है। बहुत सारे ऐसे प्लेटफोर्म है जहासे आप सस्ता सामान खरीद सकते है। जैसे ALIBABA.COM 
ये है तो चाइना की वेबसाइट लेकिन यहाँ पर  इंडियन suppliers भी मिल जाते है। अगर आप दिल्ली जैसी जगह पर रहते है तो भी आपको सस्ता सामान मिल जाता है। 

DIFFICULTY  LEVEL   कठिनाइया 

           अगर  आपके पास एक प्रॉपर ट्रेनिंग है तो आपको इसमें जल्दी सफलता मिल सकती है। लेकिन ज्यादातर लोग यहाँ ये गलती करते है की वो अमेज़ॉन पे डायरेक्ट सामान बेचते है और अपना ब्रांड कभी बनाते ही नहीं।  जिसकी वजह से जब अमेज़ॉन में आपकी product की रैंकिंग कम हो  जाती है तो  सेल भी काम हो जाती है। 
     हमारा मैन goal ये होना चाहिए की हम अमेज़ॉन से शुरुआत करे और साथ में अपना  ब्रांड भी बनाये। उससे हम अपना प्रोडक्ट बाकि वेबसाइट पर भी बेच सकते है। जब लोगो को हमारे ब्रांड के बारे में  पता चलने लगता है तो  एक E -COMMERCE वेबसाइट को शुरू करे। 

START  UP  COST    खर्चा 

        आपको  प्लेटफॉर्म में  सामान बेचना है तो आपको कम से कम 5000 रु  का सामान खरीदना होगा। और अगर   टाइम की  बात करे तो इसमें आपको कम से कम 2 महीने का टाइम लगेगा। 

EARNING   कमाई 

             अमेज़ॉन FBA  में हम 1000000 रु  हर महीने कमा सकते है। और ये निर्भर  करता है आपकी सेल पर। जैसे जैसे आपकी सेल बढ़ेगी वैसे ही आपकी कमाई भी बढ़ेगी। 
         इससे passive इनकम का सोर्स  भी बनाया जा सकता है। अब आप बोलेंगे यहाँ हमें तो प्रोडक्ट खरीदकर उनकी पैकिंग करके भेजने है और इसमें तो हमें खुद काम करना पड़ेगा। इस समस्या को दूर करने के लिए हम amazon fba को इस्तेमाल कर सकते है।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

AMAZON  FBA  ये अमेज़ॉन की ही सर्विस है , जहा पर आप इनकी बिल्डिंग में अपना सारा सामान   रखवा सकते है। अब जैसे ही  आपका कोई सामान  वेबसाइट पर बिक जायेगा ,तो ये लोग आपका सामान जो उनकी बिल्डिंग में पड़ा है उसे ग्राहक तक पंहुचा देंगे। 
आप AMAZON FBA पर अपना सामान किसी भी वेबसाइट से पंहुचा सकते है जिसे आपको सबकुछ सिर्फ अपने लैपटॉप से ही कण्ट्रोल करना है। 

5 )  INFORMATION  PRODUCT

   
               information product   का मतलब है के आप खुदका कोई कोर्स बनाके बेचते है , जैसे कोई training cource या कोई स्टेप बाय स्टेप गाइड इ , आप अपने कोर्स को किसी पेन ड्राइव में भी डाल कर दे सकते है।  या आप अपने कोर्स किसी वेबसाइट पर डाल कर लोगो को बेच भी सकते है। 
        आपको पहले उस चीज की पूरी नॉलेज होनी चाहिए जिसका कोर्स बनाकर आप बेच रहे हो। 

STARTUP COST  खर्चा 

          इसमें आपको 0 रु से 5000 रु तक खर्चा लग सकता है। 0 रु तब जब आप अपने कोर्स को यूट्यूब में  बेचते है। और 5000 रु तब जब आप अपना ब्लॉग बनाकर उस कोर्स को बेचते है। लेकिन जब आप अपने कोर्स की advertisment करना चाहते है तो आपको ओर ज्यादा खर्चा लग सकता है। 

TIME  REQUIRED  जरुरी  समय 

            एक अच्छा कोर्स या प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको कम से कम 3  महीने लग सकते है और उसको बेचने के लिए अलग स्किल या अलग ट्रैफिक सोर्स की जरुरत होती है जिसके लिए ओर ज्यादा समय लग सकता है। उसके बाद भी ऐसा हो सकता है की लोगो को आपका प्रोडक्ट या कोर्स पसंद ही न आये। इसीलिए इससे पहले की आप अपना प्रोडक्ट बनाये , पहले आप दुसरो के affiliate बनकर उनके प्रोडक्ट को सेल् करे।  
        जब आपको लगेगा  की लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना चाहते है , तभी आप उस प्रोडक्ट पर टाइम और पैसा लगाए।
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

EARNING   कमाई 

           दोस्तों सबसे ज्यादा कमाई information product  में ही है ,खास कर आप अपना कोर्स अपनी वेबसाइट पर available करवा रहे है , क्योकि इस बिज़नेस को आप बड़ा बना सकते है।  इसमें लोग 1000000 रु हर महीने भी कमा सकते है। 
  दोस्तों ये एक passive इनकम सोर्स भी है। जब आप  प्रोडक्ट बना  लेते है तो इसके बाद आपको इसपर ज्यादा काम नहीं करना पड़ता  , फिर आपका सारा समय प्रोडक्ट की मार्केटिंग में ही लग जाता है।

6 ) SOFTWARE  &  MOBILE  APPS  सॉफ्टवेयर  और मोबाइल एप 

आप सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप बनाकर भी खुद के लिए एक इनकम सोर्स तैयार कर सकते है। 

DIFFICULTY  LEVEL  कठिनाइया 

           सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप बनाना थोड़ा एडवांस काम है और एंट्री बैरियर भी काफी बड़ा है। सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर डेवलपर चाहिए जो आपको सॉफ्टवेयर बनाकर देगा।  फिर आपको एक वेबसाइट या कोई प्लेटफॉर्म चाहिए जहा पर आप वो सॉफ्टवेयर बेच सके।

STARTUP  COST  & TIME  REQUIRED    खर्चा &  जरुरी  समय 

            सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप बनाने के लिए आपको कम से कम 25000 रु लग सकते है।  अगर आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर बनाना चाहते है तो ये कीमत काफी ज्यादा हो सकती है।  इसका  ज्यादा खर्चा और  एक लोगो की टीम यही इसकी दो परेशानिया है। इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको बहुत कम कम्पटीशन मिलेगा। 

    हमें मोबाइल एप या सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कम से कम तीन महीने लग सकते है। अगर आपका सॉफ्टवेयर काम्प्लेक्स या बड़ा है तो आपको एक साल भी लग सकता है। 

EARNING  कमाई 


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये  how to earn money online

            जितना ज्यादा आपका सॉफ्टवेयर लोगो के काम आएगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। छोटे उपयोगी सॉफ्टवेयर की एक महीने की कमाई भी 1000000 रु तक है। 
और दोस्तों ये एक passive इनकम सोर्स है। लेकिन आपको आपके सॉफ्टवेयर में बग्स ढूंढ़ने के लिए या उन्हें rectifier करने के लिए एक सपोर्ट और मेंटेनन्स टीम की जरुरत होती है ,जिसे आपको ही मैनेज  करना है। 

7 ) BUY  BUSINESS  सफल बिज़नेस खरीद लो 

      इसका मतलब आप पहलेसे ही सफल बिज़नेस को खरीद ले। अब आप पूछेंगे की बिज़नेस कैसे खरीद सकते है। इंटरनेट पर काफी वेबसाइट available है जहा पर आप e commerce , adsense  ,मोबाइल एप जैसे बिज़नेस खरीद सकते है।  जैसे 
1 ) FLIPPA.COM     2 ) SEDO.COM    3 ) BROKER.COM   4 ) DEALASITE.COM

 DIFFICULTY  LEVEL   कठिनाइया 

  दोस्तों ये एक एडवांस लेवल है ,क्योकि आपको पहले पता होना चाहिए की ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करते है। क्योकि ये बहुत महंगा प्रोसेस है।  ऐसे बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम एक लाख रुपये की जरुरत होगी या उससे ज्यादा भी लग सकते  है। जब तक आपको इसके बारे में पूरी नॉलेज न हो ,आप इसे शुरू न करे। 
           वैसे इसके बहुत फायदे भी है की आपको पहले ही पता होता है की वो बिज़नेस सफल है और हर महीने कितना कमा रहा है।  अगर आपको लगता है की आप कोई बिज़नेस को खरीद कर उसका प्रॉफिट बढ़ा सकते है ,तो आप बिज़नेस खरीद सकते है 

TIME  REQUIRED  जरुरी समय 

      इसमें आपको कम से कम एक महीना लग जाता है कोई भी बिज़नेस खरीदने के लिए। अगर वो बिज़नेस कोई प्रोडक्ट बेचता है तो वो प्रोडक्ट अपने पास लेन के लिए इतना टाइम तो लग ही जाता है। अगर उस बिज़नेस में पहलेसे ही स्टाफ है तो आप उन्ही स्टाफ को रख सकते है या अपनी खुदकी टीम बना सकते है। 

EARNING   कमाई 

         आप कौनसे बिज़नेस से कितने कमा सकते है  ये अपने कौनसा बिज़नेस ख़रीदा है उसपर निर्भर करता है। आप कोई भी बिज़नेस ख़रीदे आप उससे passive इनकम कर सकते है।


      दोस्तों अगर आपके पास 0 रु है और आप अभी पैसे invest नहीं कर सकते और आप कुछ टाइम invest करने को तैयार है ,तो आप youtube चैनल या ब्लॉग्गिंग से शुरू कर सकते है। क्योकि इसमें investment कम है जिससे आपकी आर्थिक परिस्थिती को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 


                  
                                                  धन्यवाद दोस्तों 


            

         
            
  

   


















0 comments: