importance of money  पैसे का महत्व        yes money is necessary  हाँ  पैसा  जरूरी  होता   है  दोस्तों , पैसो को लेकर लोगो...

importance of money पैसे का महत्व

11:31 AM 1 Comments

            importance of money  पैसे का महत्व 

     yes money is necessary  हाँ  पैसा  जरूरी  होता   है 

दोस्तों , पैसो को लेकर लोगो की बहुत सारी गलत  धारणाये होती है ,जैसे पैसा बुरा होता  है या पैसा इन्सानको बुरा बनता है ,पैसोसे  ख़ुशी, चैन  नहीं खरीद सकते। ये सारी  बातें गलत  है दोस्तों।  पैसा भगवान तो नहीं है लेकिन आजकल पैसे के बिना जीना मुश्किल है। दोस्तों किसी कवी ने एक खूब कविता की है ,जो मैं आपके सामने पेश करना चाहता हूँ ,जिसका नाम है   हाँ  पैसा जरूरी होता हैं 


                                               हाँ पैसा जरूरी होता है ..... 

                 जब लोगो को कपड़ो मैं पहचान ढुड़ते देखा ,
                  तब पता चला पैसा जरूरी होता है
                 
                 जब रिश्तेदारों को बात बात पर जज करते देखा ,
                 तब पता चला पैसा जरूरी होता है 

                 जब माँ को सेहत से ज्यादा दवा के दाम की फिक्र करते देखा,
                 तब पता चला पैसा जरूरी होता है

                 जब पापा को दस सालो से फंक्शन में एक ही सूट में जाते देखा,
                तब पता चला पैसा जरूरी होता है

                 पैसे ना होने के कारण बहन को सरकारी स्कूल में जाते देखा ,
                  तब पता चला पैसा जरूरी होता है

                 जब कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए पापा को कर्ज में जाते देखा ,
                 तब पता चला पैसा जरूरी होता है

                 जब प्यार को भी औकात से हारते देखा ,
                 तब पता चला पैसा जरूरी होता है
                   
                  जब भूके पेट रातभर सो  नहीं पाया , 
                  तब पता चला पैसा जरूरी होता है 

                  जब जरूरतों को ख्वाहिशो में बदलते देखा ,
                     तब पता चला पैसा जरूरी होता है    

                   मैं यह नहीं कहता पैसा सबकुछ होता है ,
                  पर जब रोटी ,कपडा और माकन पर लगा दाम देखाना ,

                                                  तब पता चला पैसा जरूरी होता है
                       

                                   

importance of money all time


    need of money पैसे की जरूरत 

             दोस्तों अपने बहुत बार सूना होगा की पैसा बूरा होता है , पैसा ही ज़िन्दगी नहीं होती , लेकिन यह बात भी सच है की पैसे के बिना भी जिंदगी नहीं चलती। पैसा बूरा नहीं होता अगर वह सही रस्ते से कमाया जाये तो। 
क्या आप चाहते है की पैसो की न होने की वजह से आपके बच्चे अच्छी शिक्षा से मुकर जाये। पैसा न होने के कारन जब कोई व्यक्ति अपना इलाज नहीं कर पता ,तब पैसा कितना महत्वपूर्ण है यह बात हम समाज जायेंगे।दुनिया में न जाने कितने   बच्चे ,व्यक्ति ,बुज़ुर्गोंको गरीबी की वजह से पेटभर खाना भी नसीब नहीं होता और शिक्षा मिलना तो दूर की बात है। क्या आप चाहते हो की आप और आपका परिवार भी ऐसी ही ज़िन्दगी बिताये। मै यह नहीं कहता की पैसे को ही अपनी ज़िन्दगी का लक्ष्य बनाओ ,बिलकुल नहि दोस्तों ,लेकिन हमने इतना तो भी सक्षम होना चाहिए की बुरे वक्त में हमें या हमारे परिवारको किसी के सामने हात  न फैलाना पड़े। 
      
            दुनिया में माता पिता हर किसी के लिए जरूरी होते है ,लेकिन क्या पैसो के बीना हम माता पिता के लिए कुछ कर पाएंगे ?बिलकुल नहीं दोस्तों। आपके पास पैसा नहीं तो आपको अपने माता पिता कि छोटी डिमांड भी  बोझ लगने लगेगी। दुसरो की मदद करने के लिए भी पैसो की जरूरत होती है। बिल गेट्स ,वारेन बफेट जैसे लोग अपने पैसो को दूसरोकि मदद के लिए तभी दान मै दे पाए है ,जब उन्होंने कई बिलियन डॉलर कमाए थे। 
              t harv eker कहते है की दुनिया मैं ज्यादातर लोगो का  सुकून केवल पैसे की कमी के कारन खो जाता है। अगर आप  कहते है की पैसा जरूरी नहीं है तो बहुत मुमकिन है की आपके पास बिलकुल पैसे नहीं है और आने वाले वक़्त मेभी आपके पास बिलकुल पैसे नहीं होंगे।


importance of money

importance of money in life



                      पैसे का ज्ञान  knowledge about money

                                    दोस्तों जो लोग पैसे के बारे में बुरा कहते है तो उसका मतलब है की वह इंसान अलसी है या उसको पैसे का ज्ञान नहि है। दोस्तों अगर तुम्हे आमिर बनना है तो तुम्हे पैसे का ज्ञान (financial education) होना बहुत जरूरी है। दोस्तों क्या आप नहीं चाहते की आप एक अच्छी ज़िन्दगी बिताये ? तो इसके लिए तुम्हे आमिर बनना पड़ेगा। बिल गेट्स को आज पूरी दुनीया  जानती है क्योकि वो दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति है। अगर आप अपने माँ बाप को  सारि खुशिया देना चाहते हो तो वो सारि खुशिया बिना पैसो के नहीं दे सकते। पैसो से बहुत सारी खुशिया जुडी है और सबसे महत्वपूर्ण पैसो से ही अपनी पहचान जुडी है। 
                     

         पैसे का अभाव  lack of money

      दोस्तों मै  यह नहीं कहता की आप करोड़पति या अरबपति बन जाओ ,लेकिन पैसे के बारे में आप के मन में जो गलत धरना है उसे दूर करो। पैसा बुरा है ऐसा कहने वाले लोग मेहनत  करने पर अपना ध्यान नहीं देते और अपनी सारी  ज़िन्दगी गरीबी में ही गुजर देते है। पैसे की कमी के कारन जो समस्याएं उत्पन्न होतीहै ,उन सारी समस्याओंसे उनको और उनके परिवार को जुजना पड़त है। गरीबी  के कारन उनके परिवार को जो तकलीफ होती है उसका जिम्मेदार वह व्यक्ति खुद होता है। इसलिए दोस्तों आपके पास कितना भी पैसा क्यों न हो वह बुरा नहीं होता। पैसे को बुरा वही लोग बोलते है जो वास्तव में गरीब होते है। जो पैसे कमाने के ज्ञान (financial knowledge) को नहीं समज़ते,या फिर उस इन्सानको मेहनत करने में आलस आता है।
   
importance of money

                  पैसे की कीमत उनसे पूछो जो पैसे न होने  की कारण अस्पताल में अपना इलाज नहीं कर सके। पैसे की कीमत उस पीता  से पूछो जो दहेज़ न देने के कारन अपनी बेटी की शादी नहीं कर पा  रहा.पैसे की कीमत उस विद्यार्थी से  पूछो जो अपने कॉलेज की फीस नहीं भर पाया। दोस्तों पैसे की कमी के कारन दुनिया में करोडो घरो में तनाव झगड़े होते है। पैसा सिर्फ अच्छी lifestyle  के लिए नहीं बल्कि अपनी परिवार की जरूरतों को पूरा  करने के भी काम आता  है।  दोस्तों पैसा आसानी से नहीं मिलता ,उसके लिए बहुत पसीना बहाना पड़ता है ,बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इंसान पैसे के बिना तभी जी सकता है ,जब रोटी ,कपड़ा और माकन के लिए पैसे न देने पड़े। पैसा भगवन तो नहीं ,लेकिन जब पैसे की वजह से किसी की जान बच जाती है ,तब लगता है पैसा भगवान से काम भी नहीं है। इसीलिए दोस्तों पैसे के बारे में तुम्हारे अंदर जो बुरे ख्याल है ,उसे दिल से निकाल फेको। पैसा बुरा तभी है ,जब वह बुरे रस्ते से कमाया जाता है। इसीलिए ईमानदारी से मेहनत करो और अमीर हो जाओ ,ताकि तुम्हे और तुम्हारे परिवार को वो सारी  खुशिया मिल सके जो वो चाहते है। दोस्तों हमें बस यही जनम मिला है , उसे ऐसे ही गरीबी में मत गुजर जाने दो। मेहनत करो और अपने परिवार को गरीबी की दलदल से बहार निकालो।
                     
                          गरीबी में जीना बहुत मुश्किल है दोस्तों ,इसीलिए मेरा प्रयास यही रहता है कि आपको वो रास्ता दिखाऊ जिससे आप मेहनत करके अपनी ज़िन्दगी बदल सको।

                                                        धन्यवाद दोस्तों  .... 













1 comment: