How to become millionaire करोड़पति कैसे बने  How to become millionaire करोड़पति कैसे बने                  दोस्तो...

How to become millionaire करोड़पति कैसे बने

10:00 PM 0 Comments



                   How to become millionaire करोड़पति कैसे बने 


How to become millionaire करोड़पति कैसे बने 

               दोस्तों क्या आप जानते है ,की 2017 में 2016  के मुकाबले 20 % ज्यादा लोग millionaire बने थे। और ये growth रेट हर साल बढ़ रहा है। इन सब millionaire में से 90 % लोग सेल्फ मेड मिलियनेयर थे। मतलब उन्होंने ज़ीरो से आमिर बनने की शुरुआत की थी और नाहीं इनके पास पुरखो की कोई भी संपत्ति थी.

How to become millionaire


         और ये इसलिए है की प्रकृति को कोई फर्क नहीं पड़ता की आप गोर है या काले  ,लड़का है या लड़की ,लम्बे है या छोटे। अगर आप वही करेंगे जो बाकि आमिर लोग करते है तो आप भी millionaire बन जायेंगे।  
            आज मै  करोड़पति कैसे बनते है How to become millionaire  इसके कुछ सीक्रेट बताने वाला हु ,जो हर आमिर इंसान ने अपने जीवन में इस्तेमाल किये है। आमिर लोग ऐसा क्या करते है ,ताकि हम भी इन्हे follow करके आमिर बन जाये। मुकेश अम्बानी के according अगले २० साल में भारत में बहुत सारी apportunities होंगी। 

                             
                                     

                  How to become millionaire करोड़पति कैसे बने 

1 )Dream  big बड़े सपने देखो 

            आपने हमेशा लोगो को  कहते सुना होगा की हमेशा प्रैक्टिकल चीजों के बारे में सोचो या अपनी औकात के हिसाब से बड़ा मत सोचो। अगर  इ. स. 1800 में आप किसी  को कहते की ,इंसान ऐसी चीज बनायेगा जो हवा में उड़ेगी ,तो वो लोग तुन्हे पागल कहते। लेकिन आज हम हवाई जहाज में सफर करते है।
How to become millionaire


          इसका मतलब हम जो भी सोच सकते है हम वो सब हासिल कर सकते है। Elon musk ने जब राकेट की कंपनी खोलने की सोची थी ,तब उसके   दोस्तों ने उसे कहा की , तू इस काम में सफल नहीं हो सकता। लेकिन elon musk ने एक सफल कंपनी खोलके दिखाई ,जिसका नाम है space x , जो दुनिया की सबसे बड़ी राकेट कंपनी है। 

           अगर आप बड़े सपने देखने से डर जायेंगे ,तो हम कभी बड़े इंसान नहीं बन सकते। आमिर बनने के लिए भी हमें कुछ बड़ा करने का सोचना होगा।  हमें अपने जीवन के बारे में बड़े सपने देखने चाहिए। बड़े सपने आपको बड़े action लेने पर मजबूर कर देते है ,और बड़े action  से बड़े परिणाम भी आते  है। 

2 ) Do what you love to do वही काम करो जो आपको पसंद है 


               दोस्तों हमेशा वही काम करो जो तुम्हे पसंद है ,वो  मत करो जो सारे लोग कर रहे है। उदा. एक इंसान को बचपन में हवाई जहाज की खिलौनों से खेलना पसंद था। उसी पसंद से उसने बड़ा होने पर aeronotical engineering की।  उसके बाद अपने जीवन में हवाई जहाज की तीन कम्पनिआ शुरू की। जो हवाई जहाज बनती है, उसे repaire करती है ,और हवाई जहाज को किराये पर देती है। 
           दोस्तों ये मुमकिन इसलिए हुआ की उस इंसान ने वही किया जो उसे पसंद था। हम भी अगर अपनी पसंद के काम ही करेंगे तो हम उसमे माहिर हो जायेंगे। और वही महारत आपको अपने जीवन में आमिर बना देगी।
How to become millionaire
         जब हम वो काम करते है जो हमें अच्छा  लगता है  तब हममे हमेशा जोश रहता है। आप अगर कोई भी आमिर इंसान को देखलो ,तो उन्होंने वही किया है जो उन्हें पसंद था। यही बात इंसान को अपने  जीवन में आमिर बनती है। 

3 ) See yourself as self employee कड़ी मेहनत करो 

             आमिर लोग मानते है की उन्हें कुछ भी हासिल करना है तो वो सिर्फ उनकी मेहनत से ही होगा। Brian tracy कहते है की आपकी हर परिस्थिति के लिए आप खुद जिम्मेदार होते है और आप खुद भी अपनी परिस्थिति बदल सकते है
How to become millionaire

            इसीलिए आमिर लोग एक employee की तरह काम करते है। और आमिर बन जाते है 

4 ) Have clear sense of direction तय करो क्या बनना है 

           
              एक पुराणी कहावत है ,की हम उस लक्ष्य को कभी हासिल नहीं कर सकते जिसे हम देख नहीं सकते। अमेरिका के एक समय के आमिर इंसान H  L Hunt का कहना है की ,1 )हमें निश्चित पता होना चाहिए की हमें क्या चाहिए और उसे एक कॉपी पर लिख लो और प्लान बनाओ ,की हम अपने लक्ष्य को कैसे हासिल कर सकते है। 2 )उस लक्ष्य को पाने के लिए हमें कितनी मेहनत करनी होगी। या हमें रोज कितने घंटे देने होंगे। 
How to become millionaire

            हमें कुछ भी हासिल करने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी। सफल होने के लिए कोई शार्ट कट  नहीं होता। 

5 ) Consider the possibilities of failure असफल होने का डर  

           
              असफल होने का डर  सबसे बड़ा कारन होता है ,जिससे हम सफल नहीं हो पाते। लेकिन हर आमिर इंसान अपने जीवन में कई बार असफल  हुआ है। हर व्यक्ति को सफल होने से पहले हार  का सामना करना ही पड़ा है। हमें य समज़ना होगा की १० में से ९ बार हम शायद असफल हो सकते है।
How to become millionaire

         असफलता एक अच्छी बात होती है जो हमें सफल होने का रास्ता दिखाती  है। यही बात हमें समज़नी होगी और असफलता के डर  को अपने मन से निकलना होगा। आमिर इंसान हमेशा अपने असफताओं से सीखकर आगे बढ़ते है। 

 6 ) Lifelong learning जीवनभर सीखते रहो  


                सबसे महत्वपूर्ण बात जो हमें सफल बना सकती है ,वही सीखते रहना ,आमिर लोग हमेशा नया सीखते रहते है। उन्हें पता है की अगर उन्हें आगे बढ़ना है तो और ज्यादा नई बाते सीखते रहनी होगी।
How to become millionaire

          21 वी सदी में ज्ञान ही इंसान की शक्ति है। इसका मतलब जिसके पास ज्यादा knowledge होगा वही सबसे आमिर होगा। हमें अपने field से सम्बंधित कुछ  न कुछ पढ़ते रहना चाहिए।

7 ) Admire other rich people अमीर लोगो से सीखो 

         
                  आमिर बनने वाले लोग हमेशा दूसरे आमिर लोगो से सीखते रहते है। उनकी बातो को अपनी जीवन में आजमाकर खुद भी आमिर बनते है। आमिर लोगो ने अपने जीवन में सफल होने के लिए जो बाते आजमाई है अगर वही बाते तुम सिख लोगे तो बहुत मुमकिन है की आप भी आमिर बन जाओगे। 

             आमिर लोगो ने अपने जीवन में सफल होने के लिए जितनी ठोकरे खाई है तो शायद आपको वो ठोकरे न कहानी पड़े। आमिर लोगो ने जिन कठिनाइयों का सामना किया है तो आपको उन कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा ,अगर आप आमिर लोगो से सीखोगे। 

8 ) Goal financial freedom आर्थिक आजादी का लक्ष्य बनाओ 


              अगर आप दूसरे लोगो impress करने जे लिए पैसे कामाना चाहते हो तो आपका आमिर बनना बहुत मुश्किल हो सकता है।  लेकिन अगर आप आर्थिक आजादी (financial freedom ) पाने के किये आमिर बनना चाहते हो तो ये एक बड़ी निशानी है की आप एक दिन जरूर आमिर बनोगे। 
How to become millionaire

     तो दोस्तों ये थे आमिर बनने के कुछ principal जिन्हे फॉलो करके आप भी अपने जीवन में सफल बन सकते हो। 

                     
                                               धन्यवाद दोस्तों 

























0 comments: