पैसे कमाने के तरीके ways to earn money               दोस्तों पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। अगर आप ढ...

पैसे कमाने के 9 तरीके 9 ways to earn money

4:00 PM 0 Comments



                              पैसे कमाने के तरीके ways to earn money 

             दोस्तों पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। अगर आप ढूंढोगे तो आपको कई सारे पैसे कमाने के तरीके मिल जायेंगे।  मै यहाँ आपको पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताने वाला हु ,जिसको आजमाकर  आप भी पैसे कमा सकते है।

पैसे कमाने के तरीके ways to earn money


           एक आर्टिकल की हिसाब से भारत में  सितम्बर 2018 में अराउंड 31 मिलियन लोग  बेरोजगार है।  ये आकड़ा इससे भी ज्यादा हो सकता है। भारत में 12. 5 % से भी ज्यादा लोग गरीबी में जी रहे है, जो एक दिन में 130 रुपये भी नहीं कमा पाते। इंडिया के 67 % घरो की एक महीने की कमाई दस हजार से ज्यादा नहीं है। 

नौकरी job 

              forbes मैगज़ीन ने एक रिपोर्ट में बताया था की ,दुनिया के 90  % लोग अपनी नौकरी से खुश नहीं है। मतलब उन लोगो को अपंनी नौकरी से प्यार नहीं है। और वो लोग सिर्फ पैसे कमाने के लिए ही नौकरी करते है। 
एशिया में 94 % लोगो को सोमवार के दिन काम पर जाने के लिए जोश की बजाय आलास या रोना आता है।

पैसे कमाने के तरीके ways to earn money


       भारत में 54  % लोग अपनी नौकरी छोड़के दूसरी नौकरी करने की सोचते है और करते भी है। इसी वजह से एशिया के देशो के लोगो में तनाव और आत्महत्या का प्रमाण बढ़ रहा है। 
 इन सारी बातो से दो महत्वपूर्ण बाते यहाँ हम समझ सकते है 

1 ) भारत में नौकरियों की बहुत ज्यादा कमी है। 

2 ) जिनके पास नौकरी है वो भी अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं। 

      जिनके पास नौकरी है, उनसे बहुत ज्यादा मतलब गधे की तरह काम करवाया जाता है, और बदलेमे  उतने पैसे नहीं मिलते जितने मिलने चाहिए। 
     इसलिए इस आर्टिकल में मै आपको कई महत्वपूर्ण बाते  बताऊंगा। कैसे आप इन दो बड़ी समस्याओ से दूर रह सकते है। 

                          पैसे कमाने के तरीके ways to earn money 

                
                       दोस्तों इस point को समज ने के लिए हमे  निचे दिए गए graph को समज़ना होगा। 

पैसे कमाने के तरीके ways to earn money

common way to earn money पैसे कमाने के सामान्य तरीके 

ऊपर दिए आकृति में कमाई के चार तरीके बताये है। 
1 ) Employee नौकरी 
2 ) Self-Employee छोटा धंदा  
3 ) Business व्यवसाय 
4 ) Invest निवेश 

1 ) Employee नौकरी 

पैसे कमाने के तरीके ways to earn money

             ज्यादातर लोग पैसे कमाने का यही तरीका इस्तेमाल  करते है। इन्हे काम करने का ज्यादा जूनून (passion ) नहीं होता ,फिर भी उन्हें बहुत सारा काम करना पड़ता है एक छोटीसी तन्खा के लिए। ऐसे लोग  ना  ही अपने passion पे काम करते है और ना हीं उन्हें अच्छे पैसे मिलते है। इसीलिए नौकरी करने वाला  इंसान हमेशा खुश रहता है ऐसा नहीं है। 

2 ) Self - Employee  छोटा धंदा               

        पैसे कमाने के इस तरीके में वही लोग आते है जो सिर्फ अपने passion  पे काम करते है। लेकिन ये लोग ज्यादा पैसे नहीं कमा पते। उन्हें पैसे कमाने के लिए खुद मेहनत करनी पड़ती  है ,बहुत सारा समय देना पड़ता है। जिस दिन ये लोग काम करना बंद करेंगे उस दिन पैसे आने भी बंद हो जायेंगे। 

3 )  Business व्यवसाय 

      ये वो लोग होते ही जिनका कोई एक प्रोडक्ट होता है ,अपनी खुदकी बड़ी कंपनी होती है ,बहुत सारे employee होये है। बिज़नेस करने वाले लोग कभी खुद काम नहीं करते ,लेकिन उनकी कमाई बहुत ज्यादा होती है। लेकिन उनको सारी कंपनी पर नियंत्रण रखना पड़ता है। इस तरीके से पैसे कमाने वाले लोग बहुत आमिर होते है। 
पैसे कमाने के तरीके ways to earn money

4 ) Invest निवेश 

              ये वो लोग होते है जो अपना पैसा दूसरे की कंपनी में invest करते है। अगर कंपनी को मुनाफा हुआ तो उनको भी मुनाफा होता है। इन लोगो  को सबसे कम मेहनत करनी पड़ती है ,लेकिन उनकी कमाई हमेशा ज्यादा होती  है। ये लोग अपनी ज़िन्दगी अपने हिसाब से जीते है। इसी तरीके से पैसा कमाकर वारेन बुफे दुनिया के तीसरे सबसे आमिर आदमी है। 
पैसे कमाने के तरीके ways to earn money


       दोस्तों ऊपर दिए कमाई के तरीको में से बिज़नेस और निवेश ही ऐसे तरीके है जिसमे हम अपनी हिसाब से अपनी ज़िन्दगी जी सकते है और बहुत ज्यादा पैसे भी कमा सकते है।  इन दोनों तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी समय का नियोजन  करना बहुत जरुरी होता है। हम अपने समय का इस्तेमाल कैसे करते है ,ये बात बहुत मायने रख़ती है। 

5 ) Develop Skill कौशल सीखो 

        दोस्तों अगर आपके पास समय हो तो आप उस समय को कोई  skill सिखने में लगाओ।  आप अपने समय को किताब पढ़ने में ,communication सुधरने में लगा सकते है। अगर आपको भी पैसे कमाने है तो आपको भी कोई स्किल सीखनी होगी। 
पैसे कमाने के तरीके ways to earn money

6 ) Online expert 

          अगर आपके पास कोई knowledge या skill है जो दुसरो के काम आती है तो आप भी पैसे कमा सकते हो। आज अगर आपके पास कोई knowledge है तो इंटरनेट के माध्यम से आप उसे आसानीसे दूसरे के साथ share कर सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है। लेकिन पैसे कमाने के लिए आप उस field के expert होने चाहिए। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई डिग्री होने की जरुरत नहीं है। 
   online तरीके से पैसे कमाने के लिए आप किसी एक फील्ड में expert होने चाहिए।

 7) lifestyle business  जीवन शैली व्यवसाय               

             अगर आपको पैसे  कमाने है तो आपको लोगो की  community ढूंढ़नी पड़ेगी ,जो किसी समस्या से परेशांन  है। आप उस लोगो की community के problems का solution देके पैसे कमा सकते है। 
उदा. अगर आपके  गांव में मोबाइल रिचार्ज नहीं मिल रहा है ,गाव के लोगो को  रिचार्ज के लिए शहर जाना पड रहा है। तो आप उस  गाव  में मोबाइल रिचार्ज बेचके पैसे कमा सकते है। 
          ऐसे ही आप भी किसी लोगो की community की कोई common प्रॉब्लम solve करते है तो आप इससे पैसे कमा सकते है। इस पैसे कमाने की तरीके को ही जीवन शैली व्यवसाय कहते है। 
      

8 ) sell  others product दुसरो के प्रोडक्ट बेचना 


                पैसे कमाने के इस तरीके में आप अपनी खुद की कोई वेबसाइट बनाकर, दूसरी कंपनी के कोई प्रोडक्ट उस वेबसाइट पर बेच सकते है। इसे affilate मार्केटिंग भी कहते है। इसमें हमें अपना खुद का प्रोडक्ट बनाने की कोई जरुरत नहीं है। हम दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है। 
  
पैसे कमाने के तरीके ways to earn money

9 ) Riches in niches अच्छे topic पर फोकस करो 


                 आप affiliate मार्केटिंग करके यूट्यूब  या ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। लेकिन ये  सब आसानी से करने के लिए आपके पास लोगो की community होनी चाहिए । और community बनाने का सबसे आसान तरीका है किसी टॉपिक पर मेहनत करके उसमे expert होना।  मतलब ऐसा topic जो आपकी कम्युनिटी की प्रॉब्लम solve करता हो। 
              इसी community के प्रॉब्लम solve करके या उन्हें ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट बेचके आप पैसे कमा सकते है। 
  दोस्तों तो ये थे पैसे कमाने के तरीके जो मैंने आपको click millionaire book में से बताई है। आशा करता हु की इससे आपको कुछ फायदा होगा। 
  

                                                  धन्यवाद दोस्तों 









0 comments: