secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य                  दोस्तों  secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य  ये ऐ...

secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य



                 secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य 


               दोस्तों secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य ये ऐसी बाते है, जो आमिर लोगो ने अपने जीवन में आजमाई है। दुनिया का कोई भी अमिर इंसान  हो उसने अपने जीवन में सफल होने के लिए जिन बातो को आजमाया  है वही मै आपको  बताने वाला हु।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

                 दोस्तों अगर आप भी  secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य  जानना चाहते हो तो आपको ये आर्टिकल ध्यान से पढ़ना और समज़ना होगा। 

    दोस्तों अमिर बनने का मतलब ये नहीं की आप एक Lamborghini या rolex घडी खरीदेले। अमीर बनने का मतलब है आप दुसरो की मदत करने के काबिल हो पाये। दोस्तों मै ये सारी  बाते  Grant  Cardone  की किताब The millionair  book -How to get super rich से बताई है। दोस्तों ऐसा नहीं है की आप ये आर्टिकल पढ़ेंगे और आप आमिर बन जाओगे। ये इसलिए नहीं की इस किताब की बाते गलत है ,इसलिए की हो सकता है आप इतनी मेहनत ना कर पाओ।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

               दोस्तों  इस artical में बताई बातो की मुताबिक अगर आप मेहनत करोगे तो आप जरूर आमिर बन जाओगे। इस किताब के लेखक ने आमिर बनने के लिए आठ प्रोसेस बताई है और ये आपका जीवन बदल सकते है,अगर आप इन बातो का अपने जीवन में इस्तेमाल करे। दोस्तों सबसे पहले मै आपको एक बात बताना चाहता हु की ज्यादातर लोग समज़ते है की हम पैसे बचाकर आमिर बन जायेंगे।  तो आप लोग गलत सोच रहे हो। आमिर पैसे बचाकर नहीं बल्कि उस पैसे को इन्वेस्ट करके बनते है। 
            
                    आपको पैसे बचाना  नहीं बल्कि उसे बढ़ाना होगा तब जाके आप अमीर बन सकोगे। आप अपने जीवन में उन्ही लोगोकी सलाह लो जो जीवन में सफल हुआ है। अगर आप गरीब लोगो से आमिर बनने की सलाह लोगे तो आप भी उन्ही की तरह गरीब रह जाओगे। 

                   secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य 

1 )  The millionaire decision अमीर बनने का  निर्णय 


         अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको तय करना होगा की आपको आमिर बनना है। अगर आप लोगो से कहेंगे की आपको एक millionaire बनना है तो लोग आपसे कहेंगे की ये बात possible नहीं है। क्यों की यह लोग समज़ही नहीं सकते की millionaire बनना possible भी है। इसीलिए आपको decision  लेना  होगा की आपको millionaire बनना ही है।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

                       आपको खुदसे तय करना होगा की आपको millionaire  बनना ही है। लेकिन ये चीज अपने आप नहीं होने वाली। आपको बहुत मेहनत करनी होगी बहुत रिस्क लेने  होंगे। अमीर बनने का कोई आसान तरीका नहीं होता। बस मेहनत ही आपको जीवन में सफल  बना सकती है। सभी अमीर लोगो ने सबसे पहले तय किया था की उन्हें आमिर बनना है। और बहुत hard work करने के बाद वो सफल हुए थे। 

2 )  millionaire math अमिरी का गणित 


         दोस्तों million का मतलब 1000000  होता है ,आपको ये गणित समज़ना होगा। आपको ऐसा product बनाना होगा जो 1000 रुपये का है उसे आप 1000  लोगो को बेच सके तो आप millionaire बन जाओगे। या तो  आपको 1  रुपये की चीज 1000000  लोगो बेचनी होगी तब भी आप आमिर बन सकते है। दोस्तों ये तो एक सिंपल idea  था ,लेकिन ये करना इतना आसान नहीं है।


3 ) increase your  income अपनी आमदनी बढ़ाओ 


          आपको अपने income को बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ने होंगे। अगर आप 1000 भी अपनी income हर महीने बढ़ा रहे हो तो आप अपनी लक्ष्य की ओर जा रहे हो। आप अगर नौकरी कर रहे है तो आप कोई पार्ट टाइम छोटा बिज़नेस  करके अपना income बढ़ा सकते हो।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य
             अपना income बढ़ाके उसे धीरे धीरे invest  करके आप आमिर बनने की process को चालू कर सकरे है। 

4 )who's got my money हमारा पैसा किसके पास है 

               
               दोस्तों इसका मतलब है की आप किस तरह के लोगो से पैसे कमा सकते है,या कौनसे लोग आपके ग्राहक बन सकते है।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य
उदा. सारी दुनिआ फेसबुक चलाती  है इसका मतलब सारी दुनिया फेसबुक की ग्राहक है। 
वैसे ही आप कोई बिज़नेस करना चाहते हो तो वो बिज़नेस किन लोगो के लिए है ,ये बात आपको ढूंढ़नी होगी।  अगर कोई tution  पढ़ाता है तो उसका बिज़नेस विद्यार्थियों के लिए है। वैसे ही आप अगर कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते हो तो पहले  सोचिये आप किन लोगो को अपनी service देना चाहते हो। और इस तरह अपना बिज़नेस बढ़ाओ। 


   5 )  stay broke रुको मत 

          
              काफी लोग थोड़ा  बहुत पैसा कमा लेते है ,तो वो बहुत जल्दी रुक जाते है और ऐशो आराम की चीजों में लग जाते है। और वो वही पर ही फास जाते है। इसलिए आपको  हमेशा बढ़ते रहना होगा। जो थोड़ा पैसा कमाया है उसे और बिज़नेस में या शेयर मार्किट में लगाना चाहिए। अपने पैसे को हमेशा काम लगाना चाहिए। पैसा अगर बैठा रहेगा तो वो खर्च हो ही जायेगा। आपके पास के सारे पैसे invest करके आपके पास अगर पैसे नहीं बचेंगे तो ये बात आपको और मेहनत करने पर मजबूर करेगी , और आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकेंगे। 
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

              इस तरह आप अमीर बनने के रस्ते पर चल पड़ेंगे। इसलिए रुकना नहीं। हमेशा अपने पैसे को invest करते रहना ,तभी आप अमीर बन पाओगे। 

 6 )   save to invest निवेश के लिए बचत करो 


            अगर आप सिर्फ पैसे बचा रहे हो तो आप जीवन में कभी अमीर नहीं बन सकते। आपको अपने बचाये हुए पैसे को अच्छे बिज़नेस में invest  करना होगा या assets खरीदने होंगे, तभी आपका बचत किया हुआ पैसा बढ़ेगा और आप अमीर होते चले जायेंगे।
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

                   अगर आप सोच रहें होंगे की बचत करके आप आमिर बन जाओगे ,तो ये आपका भ्रम है। आप अमीर  तभी बनोगे जब आप बचत किये हुए पैसे सही जगह पर इन्वेस्ट करोगे। 

7 ) Have multiple flows of income आमदनिके अनेक रास्ते बनाओ 

         
               ये बहुत important बात है ,पैसे कमाने के बारे में। इसी बात से आमिर लोग ओर  आमिर होते जाते है जब की कोई financial problem हो तो भी। आमिर लोग बहुत सरे income के source बनाते है ,ताकि अगर कोई income source बंद भी हो जाये तो कोई फर्क नहीं पड़ता। एक से ज्यादा income source होना आपको कम समय में आमिर बनने में मदत करता है। 
secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य
                            ईसीलिए  एक ही  income source पर कभी निर्भर मत रहो ,अपने लिए अनेक कमाइके रस्ते तैयार करो ,तभी आप आमिर बन पाओगे। 

8 ) Repeat reinforce and hyper focus  बिना काम की चीजों का त्याग करो                       


           जब आप आमिर बनने की रस्ते पर चल पड़ेंगे तब आपको बहुत सारी  चीजों को छोड़ना पद सकता है। आपको हमेशा positive  लोगो के साथ ही रहना ,क्योकि उनकी बाते तुम्हे अपने जीवन में सफल होने में मदत करेगी। 

   ' knowledge will make you richer ' मतलब  ' ज्ञान ही आपको अमीर  बनाएगा '।

secret of getting rich अमिर बनने का रहस्य

        तो दोस्तों ये थी आमिर बनने के बारे में कुछ बाते  ,जो मैंने grant cardon की किताब The millionaire booklet से बताई है। आशा करता हु की ये सारी  बाते आपको जीवन में सफल बनने में जरूर मदत करेगी। 


                                                धन्यवाद दोस्तों 

  
      


























0 comments: